Breaking News

दो दिन में एम्स में नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग की ओपीडी व आईपीडी शुरु

• अब किडनी व प्लास्टिक सर्जरी के मरीज को नहीं पड़ेगा भटकना

• डायलिसिस की सुविधा लगभग एक वर्ष पहले से है शुरु

रायबरेली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स मुंशीगंज की ओपीडी मे दो विभागो की बढोतरी की गई। दो विभागों के बढ़ते ही विभागों की संख्या 33 हो जाएगी। एम्स प्रशासन ने पूरी तैयारी कर सोमवार से नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग की ओपीडी व आईपीडी शुरू करने का निर्णय लिया है।

👉🏼ऑस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटर ने अचानक किया संन्यास का एलान, परिवार को याद कर भावुक हुए

नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग शुरू होने से किडनी व सर्जरी के मरीज को भटकना नहीं पड़ेगा। एक ही बिल्डिंग एक ही छत के नीचे नेफ्रो व प्लास्टिक सर्जरी विभाग से संबंधित मरीजो को अब पूरा इलाज मिल सकेगा। यह दोनों ही विभाग बहुत ही महत्वपूर्ण विभाग है। जिनके शुरू होने से दूर-दराज से आने वाले व स्थानीय मरीजो को सरलता पूर्वक इलाज मिल सकेगा।

दो दिन में एम्स में नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग की ओपीडी व आईपीडी शुरु

ऐसे मरीजों को दूसरे शहरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मरीजों को सभी प्रकार की सुविधा एम्स मुहैया कराएगा ।अधीक्षक प्रोफेसर डॉ सुयश सिंह ने बताया कि निदेशक डॉ अरविंद राजवंशी के प्रयास से दो विभागों की ओपीडी व आईपीडी सोमवार से शुरू की जा रही है। जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सोमवार से नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग अपनी ओपीडी शुरू करेगा।

👉🏼क्या चीन और रूस से सैटेलाइट के जरिए अमेरिका में फोन को मिल रहे सिग्नल! FCC ने बिठाई जांच

नेफ्रोलॉजी विभाग में डायलिसिस की सुविधा लगभग एक वर्ष पहले से शुरू है। जिसका लाभ आने वाले मरीजो को मिल रहा है। अब तक लगभग ढाई हजार से अधिक मरीजो की डायलिसिस की गई है।

नेफ्रोलॉजी विभाग में प्रो डॉ शुभम राय सोमवार व शुक्रवार को ओपीडी करेंगे। एक साथ पांच मरीजों की डायलिसिस करने की सुविधा है। प्लास्टिक सर्जरी विभाग में प्रो डॉ नम्रता व प्रो डॉ सोनिया ओपीडी के साथ ही साथ सर्जरी कर मरीजो का इलाज कर पाएगी। नेफ्रोलॉजी पांच बेड एवं प्लास्टिक सर्जरी आठ बेड के साथ आईपीडी शुरू कर रहा है।

क्या बोले जिम्मेदार

एम्स अधीक्षक प्रोफेसर डॉ सुयश सिंह ने बताया कि निदेशक प्रो डॉ अरविंद राजवंशी के प्रयास से दो विभागों की ओपीडी व आईपीडी सोमवार से शुरू की जा रही है। जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सोमवार से नेफ्रोलॉजी व प्लास्टिक सर्जरी विभाग अपनी ओपीडी शुरू करेगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...