Breaking News

रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सफलता पूर्वक चलाया जा रहा ऑपरेशन डिगनिटी, अमानत एवं नन्हे फ़रिश्ते

लखनऊ। यात्री सेवा में पूर्ण निष्ठा के साथ सदैव तत्पर रेलवे सुरक्षा बल उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अपनाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के तहत गत दिवस में मंडल के अयोध्या कैंट, वाराणसी जं. (कैंट) एवं उन्नाव स्टेशनों पर ऑपरेशन डिगनिटी, अमानत एवं ऑपरेशन नन्हे फ़रिश्ते का संचालन करते हुए इसके तहत विभिन्न गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित कर रहा है।

ऑपरेशन डिगनिटी

जानकारी के मुताबिक बीती 12 जुलाई को रेलवे सुरक्षा बल, पोस्ट उन्नाव ने सूचना अंकित करायी कि मेनगेट पर एक व्यक्ति जिसका नाम छोटू पुत्र मंशाराम उम्र-19 वर्ष निवासी-जिला मिर्जापुर है, उसने बताया है कि वह अपने घर नहीं जा पा रहा है तथा अपने घर का मोबाइल नंबर भी बताया। इस नंबर पर सम्पर्क किया गया तो उसकी बहन ने बताया कि यह लड़का मेरा भाई है जिसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है एवं इसको लेने के लिये मेरे बड़े भाई पोस्ट पर आ रहे है।

रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सफलता पूर्वक चलाया जा रहा ऑपरेशन डिगनिटी अमानत एवं नन्हे फ़रिश्ते

उक्त मंदित लड़के को रेसुब कार्यालय में सुरक्षित बैठाया गया। 13 .जुलाई को इस लड़के के सगे भाई एवं एक अन्य संबंधी पोस्ट कार्यालय में उपस्थित हुए। जिनके द्वारा स्वयं का एवं अपने पिताजी का आधार कार्ड (पहचान पत्र) दिखाते हुए अपने भाई को घर ले जाने की मांग करने पर उक्त लड़के से पहचान करायी गयी। उक्त लड़के द्वारा अपने भाई तथा संबंधी के साथ जाने की सहमति पर पहचान पत्र आदि से संतुष्ट होने के उपरान्त ऑन ड्यूटी स्टाफ द्वारा उक्त लड़के को उसके भाई और संबंधी को सकुशल सुपुर्द किया गया।

ऑपरेशन नन्हे फ़रिश्ते

इसी प्रकार 13 जुलाई को वाराणसी जं. (कैंट) स्टेशन पर ऑन ड्यूटी उप निरीक्षक को प्लेटफार्म पर गश्त के दौरान एक लड़की प्लेटफार्म संख्या 01 पर पार्सल के सामने गुमसुम अवस्था में बैठी मिली। उक्त लड़की को अपने संरक्षण में लेते हुए पूछताछ करने पर लड़की ने अपना नाम कमल कुमारी कुशवाहा (काल्पनिक नाम) पुत्री बलराम कुशवाहा (काल्पनिक नाम), उम्र 17 वर्ष, निवासी जिला गाजीपुर, उप्र बताया। तदोपरांत इस विषय में कार्यवाही पूर्ण कर इस बालिका को नियमानुसार गुड़िया रेलवे चाइल्ड लाइन, वाराणसी को अग्रिम कार्यवाही हेतु सुपुर्द किया गया।

ऑपरेशन अमानत

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि अयोध्या कैंट स्टेशन पर 13 जुलाई को गाड़ी संख्या 22183 (साकेत एक्सप्रेस) के कोच संख्या एस-4 की सीट नंबर 33 से एक ट्राली बैग ऑन ड्यूटी रेलवे सुरक्षा बल कर्मचारी को लावारिस हालत में मिला।

👉लखनऊ की बेटी को मिली चंद्रयान-3 की कमान

कर्मचारी द्वारा इस बैग को अपनी सुपुर्दगी में लेकर कार्यालय लाकर इसकी जांच की गयी। ट्राली बैग में मौजूद आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज के आधार पर उक्त ट्रॉली बैग के मालिक का विवरण प्राप्त हुआ। जिनसे संपर्क कर उनको इस बैग के बाबत रेसुब पोस्ट अयोध्या कैंट बुलाया गया। महिला यात्री ने बताया की सामान ज्यादा होने के कारण भूलवश हमारा ट्रॉली बैग ट्रेन में ही छूट गया था।

रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सफलता पूर्वक चलाया जा रहा ऑपरेशन डिगनिटी अमानत एवं नन्हे फ़रिश्ते

महिला द्वारा बैग को खोलकर चेक करने पर उनके द्वारा रखे सोने का एक चेन, एक जोड़ी झुमकी व अन्य सामान सही सलामत पाया गया, महिला यात्री ने अपने सामान की कीमत ₹ 90,000 बताई। इसके उपरान्त आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के बाद उक्त बैग को मय सामान सहित चेक कराकर ऑन ड्यूटी कर्मचारी द्वारा यात्री के सुपुर्द किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...