Breaking News

23 जून को होगा बीजेपी के खिलाफ विपक्ष का पहला महाजुटान, शामिल होंगे कई राज्यों के मुख्यमंत्री

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजेपी के खिलाफ विपक्ष का पहला महाजुटान बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार 23 जून को होने वाला है। सीएम नीतीश कुमार के आह्वान पर पटना में उनके आवास पर देश के प्रमुख विपक्षी दलों की बैठक होगी।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी गोलबंदी को लेकर आहूत इस बैठक में तकरीबन डेढ़ दर्जन पार्टियों के प्रमुख नेता तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। विपक्षी एकजुटता की इस पहली बैठक में कई अहम मसलों पर सहमति बनाने के प्रयास किए जाएंगे। इसमें सीट शेयरिंग फॉर्मूले के अलावा गठबंधन के नाम और स्वरूप पर भी चर्चा होगी।

इन मसलों का हल 23 जून की पहली बैठक में निकलता है तो जुलाई में विपक्षी गठबंधन के धरातल पर अपने कार्यक्रमों के साथ दिखने की संभावना होगी। नीतीश कुमार ‘भाजपा प्रत्याशियों के खिलाफ एक सीट पर विपक्षी गठबंधन का एक प्रत्याशी’ फॉर्मूले के तहत 2024 चुनाव में जाना चाहते हैं। बैठक में इस फॉर्मूले को धरातल पर उतारने के लिए एक कमेटी बन सकती है।

न्यूनतम साझा कार्यक्रम के लिए भी समिति बन सकती है। विपक्षी गठबंधन में एक समन्वय समिति भी पहली बैठक में संभव है। साथ ही इस गठबंधन के संयोजक पर भी फैसले के आसार हैं। इस रेस में नीतीश कुमार सबसे आगे दिख रहे हैं।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक यूं तो सभी दल एक साथ चुनाव लड़ने को लेकर सहमत हैं तभी यह जुटान हो रहा है। बावजूद इसके इसकी राह में कई अगर-मगर हैं। नया गठबंधन जो देश स्तर पर बनाने की कवायद चल रही है उसमें कई ऐसे मसले हैं जिनपर सहमति बनाने के प्रयास होंगे। पहली बैठक में तीन प्रमुख मुद्दों पर मंथन होगा। ये हैं- साथ लड़ने पर सहमति, सीटों के बंटवारे का फार्मूला तथा न्यूनतम साझा कार्यक्रम। दलों और नेताओं की भूमिका पर भी मंथन होने की संभावना है।

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...