Breaking News

महाराष्ट्र में आज होगी भारी बारिश , जारी हुआ ऑरेंज’ अलर्ट

देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश तो कुछ हिस्सों में सूखे की स्थिति बन चुकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में महाराष्ट्र में आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश के मौसम का भी हला बताया है। आईएमडी के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की खाड़ी, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों के आसपास बना हुआ है। यह मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ की बात करें तो यह अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है। इसके अब फलोदी, कोटा, गुना, दमोह, पेंड्रा रोड, राउरकेला, कोंटाई से होकर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की तरफ जाने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बुधवार को मुंबई और आसपास के ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश हुई, जिससे जलजमाव और यातायात संकट पैदा हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कई जिलों में पूरे सप्ताह के दौरान और भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र के कई जिलों सहित पश्चिमी भारत में हल्की से मध्यम ‘काफी व्यापक’ बारिश जारी रहेगी, कुछ क्षेत्रों में रविवार तक अलग-अलग इलाकों में ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश होगी।

आईएमडी मुंबई ने यह भी चेतावनी दी कि अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है। वहीं, शहर और उपनगरों में भारी वर्षा जारी रह सकती है। इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थिति को देखते हुए गुरुवार को मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि, बाकी के हिस्सों में अभी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। आईएमडी ने 20 जुलाई को पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जतायी है। 21 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, बिहार में 18 से 23 जुलाई तक मॉनसून कमजोर रहेगा। हालांकि, कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र के 10 जिले आज ‘ऑरेंज’ अलर्ट पर हैं। इनमें पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, पुणे, सतारा, भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली और गोंदिया शामिल हैं। जबकि मुंबई सहित अन्य जिलों को गुरुवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट पर रखा गया था।

About News Room lko

Check Also

सही से गाड़ी चलाने की दी सलाह, तो दंपती ने महिला को बुरी तरह पीटा, मामला दर्ज

पुणे:  महाराष्ट्र के पुणे में एक महिला को वाहन चालक के सही से गाड़ी चलाने ...