Breaking News

OSOP : पायलट प्रोजेक्ट का मुरादाबाद स्टेशन पर 08 अप्रैल से शुभारम्भ

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य आवागमन करने वाले देसी, विदेशी यात्रियों एवं पर्यटकों के मध्य भारत व मुरादाबाद की संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार- प्रसार के साथ ही स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों की कला की सराहना एवं उनको रोजगार के अवसर सुलभ कराना है।

लखनऊ। भारत में रेलवे स्टेशनों पर अब ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्कीम’ (OSOP) की शुरुआत कर दी गई है। इस योजना के तहत देश के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर एक खास स्टॉल खोला जा रहा है। इन बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय कला और शिल्प से बने सामानों को प्रोमोट किया जाएगा।

OSOP : पायलट प्रोजेक्ट का मुरादाबाद स्टेशन पर 08 अप्रैल से शुभारम्भ

ये वस्तुएं सामान्य कीमतों पर बेचे जाएंगे। इससे स्थानीय व्यापार के साथ-साथ कला को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस स्कीम के तहत मण्डल रेल प्रबंधक, अजय नन्दन के निर्देशन में मुरादाबाद मण्डल के मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर इसकी शुरुआत 08 अप्रैल से की जा रही है।

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर इसकी शुरुआत 08 अप्रैल से की जा रही है।

फिलहाल, ट्रायल के तौर पर यह 15 दिनों के लिए चलाया जाएगा। अगर यह योजना सफल होती है तो इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। मुरादाबाद शहर पूरे विश्व में पीतल की कृतियों के लिए प्रसिद्ध है। इसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत मुरादाबाद स्टेशन पर 08. अप्रैल से 15-15 दिनों के लिए मुरादाबाद की पीतल की कृतियों ( ब्रास आइटम ) को स्टेशन पर प्रदर्शित करने हेतु स्टाल लगाने हेतु स्थान दिया जायेगा।

प्रोजेक्ट का उद्देश्य- आवागमन करने वाले यात्रियों और पर्यटकों तक मुरादाबाद की संस्कृति परिचय कराना 

इसलिए शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन हेतु भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ की योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य आवागमन करने वाले देसी, विदेशी यात्रियों एवं पर्यटकों के मध्य भारत व मुरादाबाद की संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार- प्रसार के साथ ही स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों की कला की सराहना एवं उनको रोजगार के अवसर सुलभ कराना है।

इच्छुक व्यक्ति 06 अप्रैल तक वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय में प्रार्थना पत्र जमा कर सकते है।

जो भी इच्छुक व्यक्ति मुरादाबाद स्टेशन पर इस योजना के अन्तर्गत स्टॉल लगाना चाहते है, वह 06 अप्रैल तक वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक के कार्यालय में अपना प्रार्थना पत्र जमा कर सकते है। रेल प्रशासन द्वारा मुरादाबाद स्टेशन पर स्टॉल लगाने की जगह उपलब्ध कराई जाएगी तथा इस योजना के तहत 15 दिन तक स्टॉल लगाने के केवल ₹ 500 ही शुल्क जमा करना होगा।

रिपोर्ट- दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...