Breaking News

Syria से तीन गुना ज्यादा खतरनाक है पाकिस्तान

पाकिस्तान सीरिया Syria से तीन गुना ज्यादा खतरनाक है। यह बात ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और सामरिक दूरदर्शिता समूह की एक रिपोर्ट में कही गयी है। मानवता पर जोखिम – वैश्विक आतंक संकेतक (जीटीटीआइ) को लेकर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और सामरिक दूरदर्शिता समूह (एसएफजी) के अध्ययन में यह बात सामने आई है।

Syria की तुलना में पाकिस्तान

इस रिपोर्ट के मुताबिक सीरिया Syria की तुलना में पाकिस्तान मानवता के लिए अधिक खतरनाक है। रिपोर्ट में पाकिस्तान को आतंक का घर, वैश्विक आतंकवाद का सबसे बड़ा समर्थक और पूरी दुनिया में आतंकवाद फैलाने के लिए सीरिया से तीन गुना अधिक जिम्मेदार माना गया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान और लश्कर-ए-तय्यबा (एलईटी) ने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे अधिक खतरा पैदा किया है।

रिपोर्ट में पाकिस्तान को सबसे ज्यादा आतंकवादी अड्डों और आतंकियों के लिए सुरक्षित देशों की सूची में रखा गया है। रिपोर्ट कहती है,“यदि हम तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों को देखते हैं, तो हम पाते हैं कि पाकिस्तान उनमें से अधिकतर आतंकी समूहों का या तो मेजबान है या उनकी सहायता करता है।

इसके अलावा, अफगानिस्तान में स्थित समूहों की एक बड़ी संख्या है, जो पाकिस्तान के समर्थन से संचालित होती है।“ यह रिपोर्ट अगले दशक में वैश्विक आतंकवाद की चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए तैयार की गई है। यह दुनिया के नीति निर्माताओं को भविष्य का आंकलन करने में सक्षम बनाने के लिए एक विश्लेषणात्मक रूपरेखा और उपकरण प्रस्तुत करती है।

About Samar Saleel

Check Also

मलयेशिया के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, आपसी रिश्तों समेत इन मुद्दों पर चर्चा

भारत और मलयेशिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती आ रही है। दोनों देशों के ...