Breaking News

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

कुछ फलों और सब्जियों सहित कई प्राकृतिक तत्व हैं जो आपकी त्वचा और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. पपीता एक ऐसा सुपरफ्रूट है जिसका सेवन हर मौसम में किया जाता है.

इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और यह बहुत सारे स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है. यह न केवल एक स्वादिष्ट फल है, बल्कि विटामिन ए और सी का भी एक समृद्ध स्रोत है. रोजाना पपीता खाने से दृष्टि संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

अगर कच्चा नहीं खाया जाता है, तो आप इस फल से गूदा भी निकाल सकते हैं. यह विभिन्न त्वचा और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों के प्राथमिक भागों में से एक है. पपीते में मौजूद लाइकोपीन इसे त्वचा और बालों की स्थिति के इलाज में मददगार बना सकता है. तो आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए पपीते के फायदों के बारे में:-

त्वचा के लिए पपीता:-

पपीता आपकी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें पपैन और काइमोपैन जैसे प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं. इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. त्वचा के लिए पपीते के 3 मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:

झाइयों को कम करता है
पपीते के प्रमुख त्वचा लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा पर पिग्मेंटेशन (pigmentation) को दूर करने का एक अद्भुत प्राकृतिक तरीका है. यह किसी भी निशान को भी साफ कर सकता है. इस जादुई फल में त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं जो दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन एक मजबूत त्वचा एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है, जो चेहरे को टोन में हल्का और अधिक कोमल बनाता है.

मुहांसों का इलाज
पपीते में पपैन और काइमोपैन एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा पर सूजन को कम कर सकते हैं. बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जिनमें पपीता मौजूद है, इस प्रकार खुले छिद्रों को बंद करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर मुंहासों का इलाज किया जाता है. पपैन क्षतिग्रस्त केराटिन के प्रबंधन के लिए भी फायदेमंद है जो आपकी त्वचा पर एकत्रित हो सकता है और छोटे-छोटे उभार विकसित कर सकता है. यह मुंहासे को रोक और उसका इलाज दोनों कर सकता है.

त्वचा को पोषण
पपीता त्वचा में निखार लाता है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. यह विटामिन ए और पपैन एंजाइम का एक समृद्ध स्रोत है, इस प्रकार मृत त्वचा कोशिकाओं और निष्क्रिय प्रोटीन को खत्म करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है. बस आधा पपीता ब्लेंड करें और इसमें तीन चम्मच शहद मिलाकर एक अच्छा मिश्रण बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. पपीता आपकी त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखेगा.

About News Room lko

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...