Breaking News

वजन कम करने के लिए गर्मी में आजमाएं ये आसान सी टिप्स

गर्मियों में वजन कम करना आसान है. लोगों का मानना है कि गर्मियों में वर्कआउट करने से उन्हें अधिक पसीना आता है, जिससे उन्हें तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है. हालांकि, पसीना आपके शरीर में बस अतिरिक्त पानी है जिसका आपके वजन से कोई लेना-देना नहीं है.

पसीना केवल सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन यह केवल एक अल्पकालिक समाधान है. तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियां आपके लिए अच्छा समय है.  ऐसे कुछ तरीके भी हैं जिनको फ़लो करके आप गर्मी में वजन कम कर सकते हैं. तो आइए हम बताते हैं गर्मियों में वजन कम करने आसान टिप्स:-

वजन कैसे कम कर सकते हैं?
जल्दी वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मेटाबॉलिज्म में सुधार पर काम करना होगा. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की कुंजी एक स्वस्थ आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, नींद को प्राथमिकता देना और तनाव कम करना है. यह सलाह दी जाती है कि आप कैलोरी-घाटे वाले आहार का पालन करें क्योंकि कम कैलोरी खाने से सिस्टम रीबूट हो जाता है, जिससे आप अपने मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

गर्मियों में वजन कम करने आसान टिप्स:-

मौसमी फलों का सेवन करें
तरबूज, खरबूजा सभी गर्मियों में मौसमी फल हैं. उन्हें अपने आहार में शामिल करने का सबसे बड़ा फायदा, खासकर यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह है कि इनमें कैलोरी बहुत कम होती है. एक कटोरा आपको 100 से अधिक कैलोरी प्रदान नहीं करेगा. खरबूजे में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं.

आधा खाना
भीषण गर्मी के कारण पेट की पाचन अग्नि मर जाती है, जब आप भारी भोजन करते हैं तो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. आपको अपनी भूख के आधार पर खाने की मात्रा पर नियंत्रण करना चाहिए या हर दो से तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत बनानी चाहिए.

शरीर की सुनो
यदि आप कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद खुद को फूला हुआ या निर्जलित महसूस करते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों से बचने की आदत बना लें. अपने भोजन को हल्का रखें और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपकी आंत से परिचित हों. शरीर उन खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है जिन्हें हम नए खाद्य पदार्थों के बजाय लंबे समय से खा रहे हैं.

नारियल पानी पीएं
गर्मी केवल वजन कम करने का सबसे अच्छा समय है. गर्मियों में जब आपको बहुत अधिक पसीना आता है, तो आप इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं. नारियल पानी एक इलेक्ट्रोलाइट पावरहाउस है जो चीनी की क्रेविंग कम करने में भी मदद करता है. नारियल पानी में प्रति सर्विंग 60 कैलोरी से अधिक नहीं होती है. नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह उठने के बाद होता है. यह डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करता है. दूसरा, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को फिर पूरा करने के लिए वर्कआउट करने से पहले और बाद में इसे पिएं.

About News Room lko

Check Also

पति-पत्नी को अलग बिस्तर पर सोने की जरूरत क्यों? जानिए क्या है स्लीप डिवोर्स

अगर आप भी अपने साथी के खर्राटों या उनके अजीब तरह से सोने के तरीकों ...