Breaking News

भारत-श्रीलंका के बीच पैसेंजर्स फेरी सर्विस शुरू, 40 सालों के बाद फिर शुरू हुई सेवा

लगभग चार दशकों के बाद तमिलनाडु के पूर्वी तट पर नागपट्टिनम और श्रीलंका के उत्तरी प्रांत कांकेसंथुराई के बीच एक अंतरराष्ट्रीय, उच्च गति वाली यात्री नौका सेवा शनिवार से फिर से शुरू हुई. केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल और तमिलनाडु के लोक निर्माण, राजमार्ग और छोटे बंदरगाह मंत्री, ईवी वेलु ने शनिवार को नागपट्टिनम बंदरगाह से जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

हाई-स्पीड क्राफ्ट (एचएससी) चेरियापानी, कैप्टन बीजू जॉर्ज के नेतृत्व में 50 यात्रियों और 12 चालक दल के सदस्यों के साथ नागपट्टिनम बंदरगाह से सुबह लगभग 8.15 बजे रवाना हुआ.

वीडियो संदेशों में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने इस राजनयिक प्रयास की सराहना की और दोनों देशों के बीच नौका सेवा शुरू करने के महत्व पर प्रकाश डाला.

इसे भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नया अध्याय बताते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नौका सेवा दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और सभ्यतागत संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी.

मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी के संयुक्त दृष्टिकोण का केंद्रीय विषय है. उन्होंने कहा कि भारत रामेश्वरम और तलाईमन्नार के बीच नौका सेवा के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए भी कदम उठाएगा.

‘कनेक्टिविटी के लिए अहम कदम’

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोग कई वर्षों से पाक जलडमरूमध्य में यात्रा कर रहे हैं और कहा कि अतीत में संचालित नौका सेवाएं श्रीलंका में गृह युद्ध के कारण निलंबित कर दी गई थीं. अब, कनेक्टिविटी फिर से स्थापित हो गई है.

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि नौका सेवा के संचालन से तमिलनाडु और श्रीलंका के उत्तरी प्रांत के बीच सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे और उन्होंने कहा कि तिरुनल्लर, नागोर और वेलानकन्नी सहित धार्मिक महत्व के विभिन्न स्थानों से नागपट्टिनम की निकटता को देखते हुए, यह मजबूत होगा. इसका उद्देश्य द्वीप राष्ट्र से तीर्थयात्रियों की यात्रा को आसान बनाना है.

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जय शंकर ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि लॉन्च ने भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति की पुष्टि की है. इसके अलावा, यह दोनों देशों के बीच आपदा प्रबंधन, समुद्री सुरक्षा और व्यापार को आसान बनाने में सहयोग को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

भारत-श्रीलंका के बीच यात्रा आसान

श्रीलंका के बंदरगाह, जहाजरानी और विमानन मंत्री निमल सिरिपाला डी सिल्वा और श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले वर्चुअल उद्घाटन समारोह में उपस्थित थे. सिल्वा ने श्रीलंका में विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को शुरू करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया. टी.एन. उद्घाटन समारोह में कानून मंत्री एस. रेगुपति, केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों और विधायकों ने भाग लिया.

शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने टिकट बेचने के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया है. जहाज में 150 यात्री सवार हो सकते हैं और यह सुबह 7 बजे नागापट्टिनम से शुरू होगा और 11 बजे कांकेसंथुराई पहुंचेगा. वापसी यात्रा दोपहर 1.30 बजे शुरू होगी. कांकेसंथुराई में और शाम 5.30 बजे नागपट्टिनम पहुंचेंगे. यात्रा के लिए एकतरफ़ा टिकट की कीमत लगभग ₹7,670 होगी और प्रत्येक यात्री 50 किलोग्राम तक सामान जहाज पर ले जा सकता है.

राज्य बंदरगाह अधिकारी कैप्टन एम. अंबाजगन ने बताया कि दैनिक सेवा 23 अक्टूबर तक जारी रहेगी. चूंकि जहाज को खराब मौसम में संचालित नहीं किया जा सकता है, पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत को देखते हुए, संचालन अस्थायी रूप से दो महीने के लिए निलंबित कर दिया जाएगा और फिर से अगले साल जनवरी में शुरू किया जाएगा.

कैप्टन अंबाजगन ने कहा कि तमिलनाडु मैरीटाइम बोर्ड बंदरगाह पर आगे ड्रेजिंग गतिविधियां शुरू करेगा और सेवा में ब्रेक के दौरान नागापट्टिनम पैसेंजर टर्मिनल स्टेशन पर बुनियादी ढांचे को उन्नत करेगा. यात्रियों को ई-वीजा का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं.

About News Desk (P)

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: कुलपति के साथ शोधार्थियों का संवाद

लखनऊ विश्वविद्यालय में आज व्यावहारिक अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अर्चना सिंह द्वारा कुलपति प्रो ...