Breaking News

SUV की मजबूत मांग से यात्री वाहन बिक्री 3.93 लाख के पार, सभी प्रकार के वाहनों की बिक्री जनवरी में बढ़ी

देश में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की मजबूत मांग के दम पर जनवरी, 2024 में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, यात्री वाहनों (पीवी) की बिक्री पिछले महीने सालाना आधार पर 13 फीसदी बढ़कर 3,93,250 इकाई पहुंच गई। जनवरी, 2023 में खुदरा बाजार में कुल 3,47,086 यात्री वाहन बिके थे।

पीवी की इन्वेंट्री चिंता का विषय
सिंघानिया ने कहा कि रिकॉर्ड बिक्री के बावजूद यात्री वाहनों की इन्वेंट्री गंभीर चिंता का विषय है, जो 50-55 दिन है। वास्तविक बाजार की मांग के साथ बेहतर तालमेल बैठाने और भविष्य में ‘अत्यधिक आपूर्ति’ के मुद्दों से बचने के लिए मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) से उत्पादन को लेकर फिर से विचार-विमर्श करने की जरूरत है। ओईएम को निरंतर सफलता और समग्र बाजार स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक उत्पादन योजना के साथ नवाचार को संतुलित करना चाहिए।

मुंद्रा पोर्ट और गढ़ी हरसरू से भी अब आयात हो सकेंगे नए वाहन, सरकार ने दी मंजूरी
सरकार ने मुंद्रा पोर्ट और गढ़ी हरसरू इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) के जरिये भी नए वाहनों के आयात की मंजूरी दे दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में यह जानकारी दी है। दो नए टर्मिनलों के जुड़ने के साथ नए वाहनों के आयात की अनुमति देने वाले बंदरगाहों और आईसीडी की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। गढ़ी हरसरू आईसीडी गुरुग्राम के पास है।

18 सीमा शुल्क बंदरगाहों में नौ समुद्री पोर्ट (न्हावा शेवा, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, एन्नोर, कोचीन, कट्टुपल्ली, एपीएम टर्मिनल पिपावाव, कृष्णापत्तनम, विशाखापत्तनम, मुंद्रा) शामिल हैं। तीन हवाईअड्डे (मुंबई एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, दिल्ली एयर कार्गो, चेन्नई हवाईअड्डा) और चार आईसीडी (तलेगांव, तुगलकाबाद, फरीदाबाद और गढ़ी हरसरू) भी हैं।

About News Desk (P)

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...