Breaking News

हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद कारगर हैं नाशपाती

मौसमी फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। #नाशपाती भी एक मौसमी फल है। यह हरे रंग का मोटे छिलके वाला फल होता है। नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं। नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है।

 

नाशपाती के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। मददगार हो सकती है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले फाइबर के गुण, पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको नाशपाती से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

हड्डियोंः नाशपाती कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए नाशपाती का सेवन कर सकते हैं

 आयरनः नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें नाशपाती का सेवन करना चाहिए। ये एनीमिया की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है।

 थकानः शरीर में थकान, कमजोरी महसूस होती है तो आप नाशपाती का सेवन करें। नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार माने जाते हैं। इतना ही नहीं ये त्वचा को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...