Breaking News

लोग इन्हे कहते हैं ‘असली मोगली’, जंगल में बिताते हैं अधिक समय

आप सभी ने मोगली का नाम तो सुना ही होगा और इस पर आधारित फ़िल्में भी देखी ही होगी लेकिन असल में कभी मोगली के बारे में सुना या पढ़ा है। आज हम आपको असल के मोगली के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हाँ, एक ऐसा युवक है जिसे लोग मोगली कहते हैं। वैसे यह सब केवल भेदभाव के कारण होता है क्योंकि वह युवक सबसे अलग दिखता है। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं पूर्वी अफ्रीका में रवांडा में रहने वाले एक 21 वर्षीय शख्स की जो इस समय एक डिसऑर्डर से लड़ रहा है।

उन्हें जो डिसऑर्डर है उसे microcephaly कहा जाता है। इस डिसॉर्डर में व्यक्ति का सिर दूसरों से ज्यादा बड़ा हो जाता है। वैसे इसी डिसॉर्डर के कारण युवक को आसपास के लोग असली मोगली बुलाते हैं। युवक का नाम Ellie है और उन्हें यह डिसऑर्डर बचपन से ही है। इसी के कारण वह औरों से अलग दिखाई देते हैं। लोगों के भेदभाव का शिकार होकर वह अपना ज्यादातर समय जंगल में रहकर बिताते हैं।

उनके आसपास के लोग उन्हें रियल लाइफ मोगली के नाम से बुलाते हैं। एक वेबसाइट के मुताबिक Ellie ने जंगल में रहकर कई तरह की ट्रिक्स सीख ली हैं और वह कई-कई किलोमीटर पैदल चलते हैं। वह पेड़ों पर फटाक से चढ़ जाते हैं। इस बारे में Ellie की मां ने बताया कि ‘वो Ellie के पैदा होने से पहले वो अपने पांच बच्चों को खो चुकी हैं।

Ellie को लोकल लोग उसके सिर बड़ा होने के कारण काफी परेशान करते हैं। उसे सुनने और देखने में भी दिक्कत है। वो कभी स्कूल भी इसी कारण नहीं गया क्योंकि वहां भी बच्चे उसे परेशान करते थे।’ वैसे जब से Ellie की कहानी दुनिया के सामने आई है तब से लोगों ने क्राउडफंडिंग के जरिए उनके लिए फंड जुटाने की कोशिश की। अब तक फंड में 3,958 डॉलर यानी 2,92,017 रुपये जुड़ चुके हैं। वैसे हम उम्मीद करते हैं कि जल्द Ellie ठीक हो जाए।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...