Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने प्रदान की बीफार्म की 100 और डीफार्म की 60 सीट के लिए मान्यता

लखनऊ। इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, लखनऊ विश्वविद्यालय को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा सत्र 2022-23 के लिए बीफार्म की 100 सीट और डीफार्म 60 के लिए मान्यता प्रदान करी गई। यहां महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि उपरोक्त संख्या की सीटों के लिए ही विश्वविद्यालय से अप्लाई किया गया था। जो कि फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अपने निरीक्षण के पश्चात अनुमोदित कर दिया गया।

इस निरीक्षण हेतु विगत 07 सितम्बर 2022 को फार्मेसी कौंसिल ऑफ इंडिया की टीम द्वारा सभी तैयारियों का भौतिक निरीक्षण किया गया था। तदुपरांत आज दिनांक 30.09.2022 को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया की 376वी एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग के द्वारा लिये गये निर्णयों मे लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा चलाए गए कोर्सेज की सभी सीटों पर प्रवेश हेतु मान्यता दे दी गयी।

यहां यह भी विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि इस सत्र में फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा भौतिक निरीक्षण के पश्चात उत्तर प्रदेश के विभिन्न संस्थानों एवं विश्विद्यालयों की प्रवेश क्षमता में मानकानुसार तैयारी न होने की वजह से सीटों मे कटौती करी गयी है । इनमे प्रदेश के कई बड़े विश्विद्यालयों के नाम भी शामिल हैं।

संस्थान के निदेशक, प्रो. पुष्पेंद्र कुमार त्रिपाठी ने इस उपलब्धि के लिए माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय को प्रेरणा स्रोत बताते हुए कहा कि कुलपति जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन मे फार्मेसी के क्षेत्र मे विश्वविद्यालय उच्चतम आयाम स्थापित करेगा । उन्होंने सभी शिक्षकों, छात्रों एवं कर्मचारियों का विशेष आभार प्रकट करते हुए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

About Samar Saleel

Check Also

योगी सरकार के बुलडोजर का गलत इस्तेमाल : गरीब के आशियाने को उजाड़ा, सदमे में परिवार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कहते हैं कुर्सी की पावर सिर चढ़कर बोलती ...