Breaking News

PNB ने लॉन्‍च की ‘एडवांटेज’ स्‍कीम, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

पब्‍लिक सेक्‍टर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक नई स्‍कीम ‘पीएनबी एडवांटेज’ की शुरुआत की है. इस स्‍कीम के तहत बैंक के करोड़ों ग्राहकों को सस्‍ती दर पर होम और ऑटो लोन मिल सकेगा. आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में-

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ‘पीएनबी एडवांटेज’ एक रिटेल लोन स्‍कीम है. इस स्‍कीम के तहत बैंक ने लोन को रेपो रेट से लिंक कर दिया है. इस फैसले से बैंक की ब्‍याज दर भी कम हो गई है. पीएनबी की ओर से जारी बयान में कहा गया, ”नई योजना में ब्याज दर एमसीएलआर पर आधारित मौजूदा ब्याज दर की तुलना में 0.25 फीसदी कम होगी. होम लोन के लिए नई दरें 8.25 फीसदी से 8.35 फीसदी के बीच होंगी. इसी तरह कार के लिए लोन की दर 8.65 फीसदी होगी.”

बैंक के मुताबिक मौजूदा ग्राहक मामूली शुल्क देकर रेपो आधारित ब्याज दर का विकल्प चुन सकेंगे. बता दें कि बीते कुछ समय से एसबीआई समेत कई सरकारी बैंकों ने रेपो रेट से लोन को लिंक कर दिया है.

क्‍या होगा फायदा-
बैंकों की ओर से लिंकिंग की इस व्‍यवस्‍था के लागू होने का सीधा फायदा आम लोगों को मिलने की उम्‍मीद है. दरअसल, जब-जब रिजर्व बैंक रेपो रेट में कटौती करेगा तब बैंकों के लिए भी ब्याज दर में कटौती करना अनिवार्य हो जाएगा. इसके अलावा रेपो रेट से लोन की लिंकिंग की व्यवस्था लागू होने के बाद सिस्टम पहले के मुकाबले ज्‍यादा पारदर्शी बनेगा.

About Samar Saleel

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...