Breaking News

खनन माफियाओं पर पुलिस ने कसा शिकंजा, मिट्टी लदे छह ट्रेक्टर जब्त किए

फिरोजाबाद। रोक के बाद भी अवैध खनन कारोबार में लगे खनन माफियाओं पर जिला पुलिस ने शिकंजा कसना शरू कर दिया है। जिले की पचोखरा थाना पुलिस ने खनन कारोबार में लगे छह ट्रैक्टरों को जब्त किया है। पुलिस की इस कार्यवाही से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

क्या है पूरा मामला

जिले के खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। जिले के कई थाना क्षेत्रों में मिट्टी के अवैध खनन का कारोबार जमकर होता है। शिकोहाबाद, लाइनपार और पचोखरा, नारखी थाना क्षेत्रों में मिट्टी के खनन का करोबार आसानी से देखने को मिल जाता है। खनन माफिया सरकारी आदेश को ठेंगा दिखाकर खेतों से मिट्टी की खुदाई करते हैं और फिर उसे बाजार में बेच देते हैं। नियमानुसार जिस व्यक्ति को यह करोबार करना होता है उसे संबंधित खेत मालिक की एनओसी के साथ-साथ खनन विभाग से परमिशन लेनी पड़ती है। लेकिन फ़िरोज़ाबाद में सक्रीय खनन माफिया ऐसा न कर किसान और ग्राम समाज की जमीनों से सीधी मिट्टी खरीदकर बेचना शुरू कर देते हैं, जिससे सरकार को राजस्व की हानि होती है।

पुलिस की मिली भगत से चलता है खेल

अवैध खनन को लेकर अक्सर पुलिस और खनन विभाग पर उंगलियां उठती रहतीं हैं। सूत्रों की माने तो इस कारोबार में लगे ट्रेक्टर जिस-जिस थाने की सीमा से गुजरते उस थाने के सिपाहियों को चढ़ावा देते हुए निकलते हैं। अक्सर यह काम रात के अंधेरे में चलता है।

पचोखरा थाना पुलिस ने पकड़े छह ट्रैक्टर

जिले की पचोखरा थाना पुलिस ने एक शिकायत पर कार्यवाही करते हुए छह ट्रेक्टर जब्त किए हैं। सभी ट्रैक्टर मिट्टी खनन में लगे थे, अब इस बात की जांच की जा रही है कि मिट्टी के इस गोरखधंधे में कौन कौन लिप्त है।

रिपोर्ट-अरविंद शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...