Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को करेंगे देश में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को देश में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पहले दिन करीब 3 लाख लोगों को कोरोना के टीका लगेगा। इसके साथ ही पीएम मोदी के कोविड-19 वैक्सीन वितरण और वितरण की वास्तविक समय की निगरानी के लिए बनाए गए डिजिटल प्लेटफॉर्म को-विन (सीओवीआईडी वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) ऐप लॉन्च करने की संभावना है।

टीकाकरण अभियान शनिवार को 3,000 साइटों के साथ शुरू होगा। प्रत्येक केंद्र में पहले दिन करीब 100 लोगों को टीका लगेगा। नीति आयोग के सदस्य ने बताया, ‘जैसा कार्यक्रम आगे बढ़ता है, यह 5,000 साइटों तक बढ़ाया जाएगा।’

सरकार का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 300 मिलियन उच्च जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण करना है। शॉट्स पाने वाले पहले लोगों में 30 मिलियन स्वास्थ्य और अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता होंगे, जिसके बाद लगभग 270 मिलियन 50 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोग होंगे।

पॉल ने कहा कि राज्यों को उनके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के आंकड़ों के अनुसार वैक्‍सीन आवंटित की गई है। स्वास्थ्य कर्मचारियों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, मैं उन्हें आश्वासन देता हूं। उन्हें रोल मॉडल होना चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी ड्राइव शुरू करने के बाद कुछ शहरों में स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत करेंगे।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को टीकाकरण के पहले चरण के लिए देश के अलग-अलग शहरों में भेजा गया है। सरकार ने कोविशिल्ड की 110 लाख खुराकें और कोवैक्‍सीन की 55 लाख खुराकें खरीदी हैं।

राज्यों को सलाह दी गई है कि वे टीकाकरण सत्रों का आयोजन 10 प्रतिशत आरक्षित/अपव्यय खुराक और औसतन प्रति सत्र 100 टीकाकरण प्रतिदिन करें। इसलिए, राज्यों के कुछ हिस्सों में किसी भी अनुचित जल्दबाजी में प्रति दिन साइट टीकाकरण की अनुचित संख्या को व्यवस्थित करने की सलाह नहीं दी जाती है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भी टीकाकरण सत्र साइटों की संख्या बढ़ाने की सलाह दी गई है, जो हर दिन प्रगतिशील तरीके से चालू होंगे क्योंकि टीकाकरण प्रक्रिया स्थिर और आगे बढ़ती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...