Breaking News

9 वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्या आपका शहर भी लिस्ट में शामिल- जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रविवार यानी 24 सितंबर को देश को 9 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात देने वाले हैं. ये देश के कई राज्यों और शहरों को कवर करेंगी और इनके जरिए कई रूट्स पर यात्रियों को आसानी होने वाली है.

रविवार 24 सितंबर को भारतीय रेलवे के इतिहास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ जाएगा जब देश को 9 और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों के रूप में 9 वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का तोहफा मिलेगा. इन ट्रेनों के लॉन्च के जरिए देश के कई राज्यों को नई और मॉर्डन ट्रेनों की उपलब्धता मिल पाएगी.

किन-किन राज्यों को मिल रही है वंदे भारत

राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा, केरल के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के हावड़ा और तमिलनाडु के चेन्नई को 2-2 ट्रेन मिलने वाली हैं. भारतीय रेलवे ने कुछ ट्रेनों के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कुछ पोस्ट के बारे में जानकारी दी है.

जानें किन रूट्स पर दौडेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस

जिन 9 रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जा रहा है अभी तक उनके नामों के बारे में जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक ये ट्रेने चलाई जाएंगी

रांची-हावड़ा
पटना-हावड़ा
विजयवाड़ा-चेन्नई
तिरुनेलवेली-चेन्नई
राउरकेला-पुरी
उदयपुर-जयपुर
कासरगोड-तिरुवनंतपुरम
जामनगर-अहमदाबाद और
हैदराबाद-बेंगलुरु

मई में रेल मंत्री ने किया था वंदे भारत को लेकर बड़ा एलान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मई 2023 में वंदे भारत ट्रेन को लेकर एक महत्वपूर्ण ऐलान किया था जिसमें कहा था कि साल 2024 के फरवरी मार्च तक देश में कुल तीन तरह की वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा. गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेनों को 100 फीसदी भारतीय तकनीक से बनाया गया है, जिसे शताब्दी, राजधानी जैसे ट्रेनों को बदलने के लिए तैयार किया जा रहा है. इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में किया जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन 100 फीसदी भारतीय तकनीक से बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है तो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...