Breaking News

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय में ”अपॉर्चुनिटी एंड फ्यूचर पर्सपेक्टिव इन स्टैटिसटिक्स एंड डाटा साइंस” विषय पर व्याख्यान का आयोजन

लखनऊ। डॉ शकुंतला मिश्र राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संकाय के अंतर्गत संचालित गणित एवं सांख्यिकी विभाग में विभाग में अध्ययनरत छात्रों के लिए दिनांक 13 एवं 14 मार्च 2023 को “अपॉर्चुनिटी एंड फ्यूचर पर्सपेक्टिव इन स्टैटिसटिक्स एंड डाटा साइंस” विषय पर एक व्याख्यान श्रंखला का आयोजन किया गया।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

इस अवसर पर डॉक्टर अमित कुमार मिश्र, असिस्टेंट प्रोफेसर, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ, डॉ अनुराधा मिश्र असिस्टेंट प्रोफेसर, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ, डॉक्टर गुंजन सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर एमिटी विश्वविद्यालय, लखनऊ एवं डॉक्टर शांभवी मिश्र, असिस्टेंट प्रोफेसर, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ ने स्टैटिसटिक्स एवं डाटा साइंस के अनेक छात्रों के लिए अत्यधिक उपयोगी विषयों पर अपने व्याख्यान प्रस्तुत किए।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

डॉ अमित कुमार मिश्र द्वारा “इंट्रोडक्शन टू बूटस्ट्रैप रीसेंमपलिंग मेथड” विषय पर अपना व्याख्यान दिया गया जिसमें उनके द्वारा बताया गया की किस प्रकार से बूटस्ट्रैप मेथड अनेक प्रकार की ऐसी बीमारियों जिनका बहुत अधिक डाटा उपलब्ध नहीं है के लिए सैंपल जनरेट करने में किया जा सकता है।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

डॉ अनुराधा मिश्र ने अपना व्याख्यान “रोल ऑफ स्टैटिसटिक्स इन मशीन लर्निंग” विषय पर प्रस्तुत किया उन्होंने बताया कि किस प्रकार से इमेज प्रोसेसिंग डाटा माइनिंग डाटा वेयरहाउसिंग इत्यादि की लिए स्टैटिसटिक्स अत्यंत महत्वपूर्ण है उनके द्वारा इस क्षेत्र में छात्रों के लिए उपलब्ध अनेक कैरियर अवसरों पर भी प्रकाश डाला गया एवं छात्रों का मार्गदर्शन किया गया।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

डॉक्टर गुंजन सिंह ने अपना व्याख्यान “इंट्रोडक्शन टू सर्वाइवल एनालिसिस एंड इट्स रियल लाइफ एप्लीकेशंस” पर दिया गया डॉ सिंह ने विषय की व्यवहारिक उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा की अनेक प्रकार की बीमारियों के उपचार हेतु मॉडल डिवेलप करने के लिए सर्वाइवल एनालिसिस अत्यधिक उपयोगी है वैश्विक महामारी के समय उपचार एवं वैक्सीन के विकास में इस का महत्वपूर्ण योगदान रहा है इसके अतिरिक्त इंश्योरेंस क्षेत्र में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान है।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

डॉक्टर शांभवी मिश्र ने अपना व्याख्यान “इंपॉर्टेंस ऑफ स्टेबलिशिंग वैलिडिटी एंड रिलायबिलिटी ऑफ ए क्वेश्चनायर” विषय पर दिया गया उन्होंने बताया की हर क्षेत्र चाहे वह विज्ञान कला वाणिज्य मैनेजमेंट मेडिकल या अन्य कोई भी क्षेत्र सभी जगह सैंपल सर्वे करने के लिए क्वेश्चनायर का उपयोग होता है किस प्रकार से एक वैलिड एवं रिलायबल क्वेश्चन आए बनाया जाए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

उन्होंने क्वेश्चनायर की वैलिडिटी एवं रिलायबिलिटी स्थापित करने के लिए अनेक मेथड्स छात्रों के साथ साझा किए एवं छात्रों को यह भी बताया कि वह किस प्रकार से अपने प्रोजेक्ट के लिए क्वेश्चनायर बनाएं एवं इन मेथड्स का उपयोग करें विभाग के सभी छात्रों ने विषय विशेषज्ञों से अपनी जिज्ञासा एवं शंकाओं के विषय में चर्चा की एवं उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

इस अवसर पर संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर सीके दीक्षित ने इस आयोजन के लिए विभाग के शिक्षकों एवं छात्रों को शुभकामनाएं प्रेषित की।

कुलपति की अध्यक्षता में वित्त समिति की बैठक सम्पन्न, वर्ष 2023-24 के लिए पेश किया गया बजट

गणित एवं सांख्यिकी विभाग के समन्वयक डॉ प्रवीण कुमार मिश्र ने कहा कि विशेषज्ञों के व्याख्यान के माध्यम से अनेक ऐसे विषय जोकि सामान्य शिक्षण सत्र के दौरान अनेक बार डिस्कस नहीं हो पाते उन पर छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है साथ ही छात्रों ने अपने कैरियर से संबंधित मार्गदर्शन भी विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त किया।

डा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय

विभाग के शिक्षक डॉक्टर दुष्यंत त्यागी ने सभी विशेषज्ञों को अपने व्याख्यान देने हेतु हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया कार्यक्रम का संचालन विभाग की अतिथि व्याख्याता सुश्री बरखा गुप्ता द्वारा किया गया इस अवसर पर विभाग के अतिथि व्याख्याता अभिजीत विश्वकर्मा एवं समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...