Breaking News

नया अवतार लेता खालिस्तान का विचार

हाल के दिनों में पंजाब में खालिस्तान (Khalistan) अलगाववादी आंदोलन के विचार का प्रचार कर रहे सिख उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का अनुयायी अमृतपाल सिंह भागने में सफल रहा है। हिंसक खालिस्तानी आंदोलन गायब हो गया है; हालाँकि, एक अलग सिख राष्ट्र यानी खालिस्तान का विचार अभी तक गायब नहीं हुआ है।

खालिस्तान आंदोलन वर्तमान पंजाब (भारत और पाकिस्तान दोनों) में एक अलग, संप्रभु सिख राज्य के लिए लड़ाई है। ऑपरेशन ब्लू स्टार (1984) और ऑपरेशन ब्लैक थंडर (1986 और 1988) के बाद भारत में इस आंदोलन को कुचल दिया गया था, लेकिन यह सिख आबादी के वर्गों के बीच सहानुभूति और समर्थन पैदा करना जारी रखता है, खासकर कनाडा, ब्रिटेन, और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में सिख डायस्पोरा में। हाल के दिनों में पंजाब में खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन के विचार का प्रचार कर रहे सिख उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का अनुयायी अमृतपाल सिंह भागने में सफल रहा है।

खालिस्तान

खालिस्तान आंदोलन की उत्पत्ति भारत की स्वतंत्रता और बाद में धार्मिक रेखाओं के साथ विभाजन के लिए खोजी गई है। पंजाब प्रांत, जो भारत और पाकिस्तान के बीच विभाजित था, ने सांप्रदायिक हिंसा देखी और लाखों शरणार्थियों को जन्म दिया। ऐतिहासिक सिख साम्राज्य की राजधानी, लाहौर, साथ ही गुरु नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब जैसे पवित्र सिख स्थल पाकिस्तान में चले गए। जबकि अधिकांश सिखों ने खुद को भारत में पाया, वे देश में एक छोटे से अल्पसंख्यक (जनसंख्या का 2%) थे। पंजाबी भाषी राज्य के निर्माण के लिए पंजाबी सूबा आंदोलन के साथ अधिक स्वायत्तता के लिए राजनीतिक संघर्ष शुरू हुआ।

राज्य पुनर्गठन आयोग की रिपोर्ट (1955) ने इस मांग को खारिज कर दिया, लेकिन 1966 में पंजाब राज्य को पुनर्गठित किया गया (हिंदी-हिंदू-बहुसंख्यक हिमाचल प्रदेश और हरियाणा, और पंजाबी-सिख-बहुसंख्यक पंजाब में विभाजित)। पंजाबी सूबा आंदोलन ने अकाली दल को प्रेरित किया, जिसने पंजाब राज्य के लिए स्वायत्तता (भारत से अलगाव नहीं) की मांग करते हुए आनंदपुर साहिब प्रस्ताव (1973) को समाप्त किया। यह मांग 1971 तक वैश्विक हो गई थी – जब न्यूयॉर्क टाइम्स में एक विज्ञापन ने खालिस्तान के जन्म की घोषणा की। 1980 के दशक तक जरनैल सिंह भिंडरावाले की अपील सरकार के लिए मुसीबत खड़ी करने लगी थी।

वह और उनके अनुयायी (ज्यादातर सामाजिक सीढ़ी के निचले पायदान से) तेजी से हिंसक हो रहे थे। 1982 में, अकाली दल के नेतृत्व के समर्थन से, उन्होंने धर्म युद्ध मोर्चा नामक सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया और पुलिस के साथ प्रदर्शनों और झड़पों का निर्देश देते हुए स्वर्ण मंदिर के अंदर निवास किया।

भोजपुरी पेंटिंग को पहचान दिलाती वंदना

ऑपरेशन ब्लू स्टार (1984 में स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को बाहर निकालने और भिंडरावाले को बेअसर करने के लिए भारतीय सेना द्वारा) और ऑपरेशन ब्लैक थंडर (1986 और 1988) के बाद भारत में खालिस्तान आंदोलन को कुचल दिया गया था। जबकि ऑपरेशन अपने उद्देश्य में स्पष्ट रूप से सफल रहे, उन्होंने दुनिया भर के सिख समुदाय को गंभीर रूप से घायल कर दिया (स्वर्ण मंदिर को अपवित्र करके) और खालिस्तान की मांग को भी तेज कर दिया।

खालिस्तान

आबादी का बड़ा हिस्सा उग्रवादियों के खिलाफ हो गया और भारत आर्थिक उदारीकरण की ओर बढ़ गया। पंजाब लंबे समय से शांतिपूर्ण रहा है, लेकिन यह आंदोलन विदेशों में कुछ सिख समुदायों के बीच रहता है। डायस्पोरा मुख्य रूप से ऐसे लोगों से बना है जो भारत में नहीं रहना चाहते हैं। इन लोगों में कई ऐसे लोग भी शामिल हैं जो 1980 के दशक के बुरे दिनों को याद करते हैं और इस तरह खालिस्तान का समर्थन वहां मजबूत बना हुआ है।

ऑपरेशन ब्लू स्टार और स्वर्ण मंदिर की बेअदबी पर गहरा गुस्सा सिखों की नई पीढ़ियों में कुछ के साथ प्रतिध्वनित होता रहता है। हालाँकि, भिंडरावाले को कई लोगों द्वारा शहीद के रूप में देखा जाता है और 1980 के दशक को काले समय के रूप में याद किया जाता है, यह खालिस्तान के कारण के लिए ठोस राजनीतिक समर्थन में प्रकट नहीं हुआ है। एक छोटा अल्पसंख्यक है जो अतीत से जुड़ा हुआ है, और वह छोटा अल्पसंख्यक लोकप्रिय समर्थन के कारण महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसलिए कि वे बाएं और दाएं दोनों से विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ अपने राजनीतिक प्रभाव को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता के लिए खालिस्तान आंदोलन का पुनरुत्थान कश्मीर और पूर्वोत्तर विद्रोह के समान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इससे पंजाब का भविष्य अंधकारमय हो सकता है, एक खराब कानून और व्यवस्था की स्थिति निवेशकों को पंजाब में निवेश करने से रोक सकती है, इस प्रकार इसकी अर्थव्यवस्था और बिगड़ती जा रही है और सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों में प्रभाव फैल रहा है।

खालिस्तान

सिखों के लिए एक अलग राज्य बनाने का विचार पंजाब में दम तोड़ चुका है; हालाँकि, इसने प्रवासी भारतीयों में एक बड़े दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया है जो अब लंबे समय तक अन्य देशों में बस गए हैं और इस तरह भारत के साथ अपनी मातृभूमि के रूप में अपना संबंध खो चुके हैं। जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन करता है, इस प्रकार पाकिस्तान और अन्य देशों में अलगाववादियों द्वारा इसका दुरुपयोग किया जाता है।

गांवों में लड़कियों की उच्च शिक्षा के प्रति उदासीनता

द्विपक्षीय संबंधों को खालिस्तान मुद्दे ने पहले ही भारत-कनाडा संबंधों को नुकसान पहुंचाया है और अब भारत सरकार की आपत्ति के बावजूद इन देशों में रेफरेंडम 2020 के संचालन के कारण भारत-ब्रिटेन के बीच तनाव बढ़ रहा है। खालिस्तान को जड़ से उखाड़ने के लिए उठाए जाने वाले कदम हमें ठोस रखने होंगे और नई चुनौतियों को पहचानना होगा। पारंपरिक हितधारकों और नए सोशल मीडिया रिक्रूट द्वारा पेश की गई चुनौती को पहचानना आवश्यक है।

        डॉ प्रियंका सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...