Breaking News

प्रत्येक घर को नल से जल उपलब्ध कराएं: जिलाधिकारी

औरैया। हर घर नल योजना में प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति के सदस्यों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 2024 तक जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया है। इसी क्रम में जनपद में तीन प्रकार की परियोजनाएं संचालित की जानी है। जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के तहत प्रत्येक घर को जल देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने समय सीमा के भीतर काम पूरा करने के निर्देश दिए। अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई और जलसंस्थान को अनिवार्य रूप से समय के अंदर डीपीआर तैयार करने को कहा। हर घर को नल से जल उपलब्ध कराना केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यदि ऐसा पाया गया तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि एनजीओ के माध्यम से जल जीवन मिशन योजना का प्रचार-प्रसार कराया जाए। लोगों को बताया जाए कि पानी की बर्बादी ना हो, यह प्रोजेक्ट लोगों के लिए है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि योजनान्तर्गत सार्वजनिक स्कूलों, आंगनवाडी केन्द्रों आदि में भी पानी उपलब्ध कराने की योजना के तहत लिया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, अभियन्ता जल निगम व अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...