Breaking News

छात्र-छात्राओं के अधिगम स्तर कार्य एवं व्यवहार में प्रगति के लिए पीटीएम का हुआ आयोजन, एसडीएम ने किया संबोधित

बिधूना। कस्बे के उच्च प्राथमिक विद्यालय में निःशुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम अन्तर्गत सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने तथा छात्र-छात्राओं के अधिगम स्तर कार्य, व्यवहार, प्रगति एवं अन्य क्रियाकलापों को गति प्रदान किये जाने के लिए अध्यापकों एवं अभिभावकों बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान बेसिक शिक्षा के विभाग के अधिकारी लाइव रूप में जुड़े।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में अगस्त के तीसरे सप्ताह में पीटीएम कराये जाने के निर्देश के क्रम में शनिवार को कस्बे के उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापकों एवं अभिभावकों बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों के अधिगम स्तर को प्राप्त कराने के लिए निपुण भारत, डीबीटी, ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत मूलभूत सुविधाओं पर चर्चा व आउट ऑफ स्कूल बच्चों हेतु शारदा कार्यक्रम पर चर्चा की गई।

बैठक में उपस्थित सभी अभिभावकों को बताया गया कि बच्चों की ड्रेस व पाठ्य सामग्री क्रय हेतु 1200 रूपये इस बार डीबीटी के माध्यम से आप सभी अभिभावकों के खातों में धनराशि सरकार द्वारा भेजी जा रही है। जिसमें छात्र-छात्राओं की प्रति यूनिफार्म क्रय हेतु 300 रुपये की दर से दो यूनिफार्म के लिए 600 रुपये, स्वेटर क्रय हेतु 200 रुपये, जूता-मोजा क्रय हेतु 125 रुपये तथा 4 कॉपी, 2 पेन, 2 पेंसिल, 2 कटर, 2 इरेजर (रबड़ ) आदि स्टेशनरी क्रय हेतु 100 रुपये एवं स्कूल बैग क्रय हेतु 175 रुपये दिये जायेंगे।

पीटीएम में सभी अभिभावकों को यह भी बताया गया कि ऑपरेशन कायाकल्प में बच्चों के लिए मूलभूत सुविधाओं के अन्तर्गत शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल, बालक-बालिकाओं हेतु अलग-अलग शौचालय, हैण्ड वास यूनिट, दिव्यांग बच्चों के लिए शौचालय, रैम्प रेलिंग, बच्चों के बैठने हेतु फर्नीचर, स्मार्ट क्लास आदि सभी मूलभूत सुविधएं उपलब्ध कराई जायेगी। साथ ही सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

लाइव संबोधन के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों से शाम को पूछें कि स्कूल में आज क्या खिलाया गया और क्या पढ़ाया गया उसकी पूरी जानकारी कर लें। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों को घर पर भी पढ़ने के लिए बोलें और गृह कार्य करवाएं जिससे बच्चे घर पर भी पढ़ेंगे और स्कूल में भी पढ़ेंगे।

उपजिलाधिकारी लवगीत ने बताया कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य व सर्वांगीण विकास के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जायेंगी। उन्होंने बैठक में आए हुए सभी अभिभावकों से कहा कि सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से बच्चों के लिए भेजी जाने वाली धनराशि से बच्चों की ड्रेस व पाठ्य सामग्री ही क्रय करें, जिससे बच्चों का उज्ज्वल भविष्य बन सके।

प्रधानाध्यापक संजय कुमार सिंह सेंगर ने उपस्थित सभी अभिभावकों को अवगत कराया कि शारदा कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालय के सेवित क्षेत्र में समस्त 5 से 14 आयु वर्ग के स्कूल न जाने वाले बच्चों का चिन्हांकन, नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित किया जाना है। बच्चों की नियमित उपस्थिति में समिति के साथ-साथ आप सभी अभिभावक अपना सहयोग प्रदान करें, जिससे अनुपस्थिति दर को घटाया जा सके। पीटीएम में उपस्थित अभिभावकों ने आश्वासन दिया कि विद्यालय के प्रत्येक कार्यक्रम में हम सभी अपना पूर्ण सहयोग करेंगे।

इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश सोनकर, प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह सेंगर, अभिभावक गौरीशंकर शाक्य पूर्व सभासद, शिक्षक के.के. यादव, मुकुल यादव आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...