Breaking News

पंजाबी स्टाइल में बनाए चना साग , जाने रेसिपी

सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगों के घर की रसोई साग की खुशबू से महकने लगती है। अगर आपको लगता है साग सिर्फ पालक या सरसों, बथुआ का ही बनाया जाता है तो आपको बता दें, चने का साग भी पंजाबी की फेमस डिश है। जी हां, चने का साग न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होता है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है।

पंजाबी तरीके से चना साग बनाने की वि​धि-
पंजाबी तरीके से चना साग बनाने के लिए सबसे पहले चने के साग के पत्तों को धोकर काटकर एक तरफ रख दें। इसके बाद हरी मूंग की दाल धोने के बाद एक प्रेशर कुकर में पानी गर्म करके उसमें दाल डालकर कुछ देर पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें चने के साग के पत्तों को डालकर उन्हें भी दाल के साथ पकने दें। अब आप मिक्सी में हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें।

इस बीच करछी की मदद से साग को घोटते भी रहें, अब इसमें लहसुन वाला पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद धीमी आंच पर पकने दें। अब एक कटोरी में बेसन लेकर थोड़ा पानी मिलाकर एक घोल बना लें और इस साग में डालकर मिलाएं। साग को करछी से लगातार घोटते हुए चलाएं।

अब एक पैन में सरसों का तेल गरम करके इसमें प्याज डालकर कुछ देर पकने दें। इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन गोल्डन होने तक भूनें। अब इसमें साबुत लाल मिर्च और बारीक कटा टमाटर डालकर पकने दें। स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालकर पकाएं। तड़का तैयार होने के बाद इसे साग में मिलाते हुए साग को कुछ देर और पकाकर गैस बंद कर दें। सर्व करने से पहले साग में घी डाल दें।

पंजाबी तरीके से चना साग बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-500 ग्राम चने का साग
-1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
-1 छोटा टमाटर, बारीक कटा हुआ
-11/2 टेबल स्पून बेसन
-2 टेबल स्पून सरसों का तेल
-2 टेबल स्पून हरी मूंग दाल
-5 हरी मिर्च
-6-8 लहसुन की कलियां
-1 टी स्पून अदरक
-2 साबुत लाल मिर्च
-1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1/4 टी स्पून हल्दी
-1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
-स्वादानुसार नमक

 

About News Room lko

Check Also

मौसमी बुखार को न करें नजरअंदाज, सुरक्षित रहने के लिए बताए जरूरी उपाय

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है, दिन में अधिक तापमान और ...