Breaking News

पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाये जाने पर व्यक्त किया गया राहुल, सोनिया के प्रति आभार

लखनऊ। दलित समाज के मान, सम्मान, सुरक्षा सुनिश्चित करना कांग्रेस पार्टी की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। पंजाब प्रांत में दलित समाज का मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस पार्टी ने साबित कर दिया हैं कि हमारा दलित प्रेम दिखावा नही हैं, हम कथनी में नहीं, करनी में विश्वास करते हैं।

उक्त प्रतिक्रिया आलोक प्रसाद अध्यक्ष अनुसूचित जाति विभाग, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में व्यक्त किये। उन्होंने कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पंजाब प्रान्त में दलित समाज का मुख्यमंत्री बनाये जाने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दिल में दलित समाज रहा हैं और आगे भी रहेगा। अपनी इसी सोच के चलते हुए कांग्रेस पार्टी ने बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए संविधान सभा का अध्यक्ष बनाया था।

संविधान सभा में बाबा साहब जिस क्षेत्र से प्रतिनिधित्व कर रहे थे वह देश के बंटवारे में पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। तब कांग्रेस पार्टी ने दलित समाज के लिये संविधान में किये गये प्रावधानों को सही ढंग से लागू करने के लिये बाबा साहब को प्रथम मंत्रीमण्डल में केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री के रूप में शामिल किया गया था।

श्री आलोक ने कहा कि दलित समाज को समाज में बराबर का हक मिले इसके लिये ब्रिटिश व्यवस्था को हटाकर सभी को एक वोट का समानता का अधिकार देकर, छुआछूत को प्रतिबंधित करके, बंधुआ मजदूर व्यवस्था को अवैध घोषित करके, मन्दिरों में सभी को प्रवेश का अधिकार देकर, अनु.जाति, जनजाति के लिये आरक्षण का प्रावधान करके, प्रदेश स्तर पर विधानसभा में आरक्षण प्रदान कर स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संविधान में 73वां, 74वां संशोधन करके स्थानीय निकायों में आरक्षण प्रदान करके, पंचायती राज में आरक्षण का अधिकार देकर दलित समाज को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने का काम कांग्रेस पार्टी ने किया।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मेडिकल स्टोर कर्मचारी के हत्याकांड में लापरवाही बरतना इंस्पेक्टर को पड़ा भारी, हुआ ये…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कानपुर के दर्शनपुरवा में हुए मेडिकल स्टोर कर्मचारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *