Breaking News

रेलवे बोर्ड सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ने किया लखनऊ-अयोध्या रेलखंड पर संरक्षा निरीक्षण

• विंडो ट्रेलिंग करते हुए अयोध्या परिक्षेत्र के स्टेशनों पर आधारिक संरचना संबंधी कार्यों, यात्री प्रबंधन सहित अन्य व्यवस्थाओं से हुए अवगत

लखनऊ। आस्था एवं श्रद्धा के प्रतीक अयोध्या नगर में निकट भविष्य में रेल द्वारा असंख्य मात्रा में आवागमन करने वाले यात्रियों की यात्रा को आनंददायक एवं सुखमय बनाने के लिए उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा अनेक प्रकार के आधारभूत एवं यात्री हित संबंधी कार्य किए जा रहे हैं।

इन समस्त कार्यों का निरीक्षण करने के लिए आज 19 जनवरी 2024 को रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली से सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ब्रज मोहन अग्रवाल का लखनऊ आगमन हुआ।

रेलवे बोर्ड सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ने किया लखनऊ-अयोध्या रेलखंड पर संरक्षा निरीक्षण

अपने आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत उन्होंने मण्डल रेल प्रबंधक, एसएम शर्मा एवं मण्डल के अन्य अधिकारियों के साथ विंडो ट्रेलिंग करते हुए लखनऊ-अयोध्या रेलखंड की संरक्षा एवं दोहरीकरण कार्य को परखा एवं स्टेशनों पर पहुंचकर आधारिक संरचना संबंधी कार्यों, यात्री प्रबंधन, गाड़ी परिचालन और यात्री सुविधाओं से अवगत हुए।

👉भारत के पास सऊदी अरब और ब्रिटेन से ज्यादा सोने का भंडार, विश्व में नौवें स्थान पर भारत

निरीक्षण के प्रारंभ में सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ने बाराबंकी स्टेशन पर पहुंचकर कमीशनिंग हो चुके यार्ड री-मॉडलिंग के कार्य की स्थिति से अवगत होते हुए गेट संख्या 177 का अवलोकन किया।

रेलवे बोर्ड सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ने किया लखनऊ-अयोध्या रेलखंड पर संरक्षा निरीक्षण

सालारपुर एवं दर्शननगर स्टेशन पर उन्होंने संरचनात्मक कार्यों एवं स्टेशन पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की तथा उनको इन स्टेशनों से गाड़ियों के परिचालन संबंधी प्रणाली की जानकारी प्रदान की गई।

👉‘कोई और विकल्प…’, फलस्तीन को अलग देश का दर्जा दिए जाने से इस्राइल के इनकार पर आया अमेरिका का बयान, पढ़ें

अयोध्या कैंट स्टेशन पर उन्होंने नवनिर्मित वाशिंग लाइन के निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों का अवलोकन किया एवं अयोध्या धाम जंक्शन स्टेशन पर पहुंचकर उन्होंने आधारभूत कार्यों, यात्री प्रबंधन की नीतियों तथा यात्री हित संबंधी व्यवस्थाओं का क्रमवार अवलोकन किया एवं इन समस्त कार्यों की समीक्षा करते हुए इस संबंध में संबंधितों को सुझाव तथा निर्देश पारित किए।

रेलवे बोर्ड सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर ने किया लखनऊ-अयोध्या रेलखंड पर संरक्षा निरीक्षण

उन्होंने RITES के अधिकारियों से स्टेशन पर प्रगतिशील सभी कार्यों को निर्धारित समय पर उच्च गुणवत्ता के साथ सम्पन्न करने की बात पर विशेष बल दिया। इस प्रकार के निरीक्षण कार्यक्रमों द्वारा रेलवे अपनी कार्यप्रणाली तथा यात्री संबंधी नीतियों में वृद्धि करते हुए सुगम रेल संचालन को सुनिश्चित करेगी एवं अपने रेल यात्रियों को अधिकाधिक सुख-सुविधाएं प्रदान कर सकेगी।

👉न्यायिक अधिकारी बनेंगे हाईकोर्ट जज; सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने नियुक्ति की सिफारिश की

इस निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता (निर्माण) सुरेश कुमार सपरा सहित रेलवे के अन्य उच्चाधिकारी, RITES के अधिकारियों सहित अन्य रेलकर्मी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

डीपीआई के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर ...