Breaking News

रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव, अब करन होगा ये

भारतीय रेलवे द्वारा लॉकडाउन में 12 मई से चलाई जा रही 15 स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया है. रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर राजधानी एक्सप्रेस जैसी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक हो रहे हैं. स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पहले इस बात की पुष्टि करनी होगी कि वे जिन राज्यों में जा रहे हैं, उनके क्वॉरंटाइन प्रोटोकॉल के बारे में पता है. इसके बाद ही वे टिकट बुक कराने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली विशेष राजधानी के 140 यात्रियों को वापस लाना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन में जाने से इनकार कर दिया था.

भारतीय रेलवे ने इस फीचर को अपनी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोडऩे का फैसला किया है. स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी वेबसाइट की स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा, जिसमें यात्रियों को यह कन्फर्म करना होगा कि आप जिस राज्य में जा रहे हैं वहां की हेल्थ एडवाइजरी को आपने पढ़ा है और आप उससे सहमत हैं.

यात्रियों को टिकट बुक करने से पहले ओके बटन पर क्लिक करना होगा. यह मैसेज हिन्दी और अग्रेंजी में आएंगे. इसके अलावा, यह यात्रियों को सरकारी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु को डाउनलोड करने के लिए कहता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...