Breaking News

खाँसी जुकाम या बुखार हो तो दवा लेकर जाँच करायें: सीएचसी अधीक्षक

शिवगढ़/रायबरेली। कोई भी व्यक्ति जिनमें संदिग्ध लक्षण जैसे खाँसी ,जुकाम, बुखार हैं सी एच सी आकर दवा ले जायँ। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगढ़ के अधीक्षक डॉ राजेश कुमार गौतम ने कहा कि इस समय कोविड 19 के मरीज बहुत अधिक संख्या में बढ़ रहे हैं, इस कारण वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगढ़ पर कुछ दवाये निशुल्क दी जा रही हैं, जिनका प्रयोग कोविड 19 से पीड़ित मरीजों में करने से लाभकारी रहा है, उनमें मुख्य रूप से जिन दवाओं का उपयोग किया जा रहा है, उनमें पैरासिटामोल, अज़ीथ्रोमाइसिन, विटामिन सी, विटामिन डी, डॉक्सीसाइकलीन,शामिल हैं।

इसलिए हमारी सभी से अपील है कि अपील है कि खांसी जुकाम, बुखार से पीड़ित व्यक्ति बिना किसी देरी के सीएचसी आकर दवा लें और उसका उपयोग शुरू करें,और अपनी जाँच भी करा सकते हैं, क्योंकि जांच रिपोर्ट आने में कुछ देर हो जाती है और उस बीच में इंफेक्शन बढ़ जाता है। यदि समय रहते दवा शुरू कर दी जाए तो हम निश्चित रूप से कोविड-19 जैसी बीमारी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

डॉ. राजेश गौतम ने बताया कि इस सम्बंध में सभी आशा वर्कर्स और एएनएम और सीएचओ को निर्देशित किया गया है कि क्षेत्र के सभी संदिग्धों की जाँच कराई जाय और आवश्यकतानुसार दवा शुरू कर दी जाय। डॉ. राजेश गौतम ने यह भी कहा कि डरने की आवश्यकता नहीं है, कोविड 19 से पीड़ित मरीज को घर पर ही होम आईशोलेशन में रख कर और कुछ दवाओं के साथ साथ आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कुछ ही दिनों में बीमारी से पूर्णतया निजात पाई जा सकती है।

डॉ. राजेश कुमार गौतम ने क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन करें, मास्क पहनें, 2 गज दूरी का पालन करें तथा समय समय पर अपने हाथों को साबुन से धुलते रहे, सैनेटाइज करते हैं, अनावश्यक रूप से बिल्कुल भी घरों से बाहर न निकलें।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...