Breaking News

10 दिन में 2600 ट्रेनें चलाएगा रेलवे, RAC को कंफर्म टिकट ही समझें यात्री

लॉकडाऊन के बीच दोबारा जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए सभी क्षेत्रों में प्रयासों का सिलसिला जारी है। इन्हीं क्षेत्रों में शामिल है रेलवे का सफर। लॉकडाऊन के दौरान लोगों को घर पहुंचाने के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि अगले 10 दिन में 2600 ट्रेनों में 36 लाख यात्री सफर करेंगे।

उन्होंने कहा कि अब तक 45 लाख लोगों ने श्रमिक ट्रेनों में सफर किया। इनमें से 80 फीसदी यूपी और बिहार के थे। एक मई से श्रमिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों में श्रमिकों को मुफ्त खाना और पानी दिया जा रहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे ऐहतियाती कदमों का ध्यान रखा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आज रोजाना 200 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनें रोजाना चल रही हैं। 200 में 190 ट्रेनों में बुकिंग अवेलेबल है। अभी केवल 30 प्रतिशत टिकट बुक हुए हैं। चेयरमैन ने बताया कि लॉकडाउन से पहले जो टिकट प्राइस थी, आज भी वही है। किसी टिकट पर एक भी पैसा ज्यादा नहीं लिया जा रहा है। साथ ही एनरूट टिकट बिल्कुल मना किया हुआ है। रास्ते में किसी यात्री को चढऩे की अनुमति नहीं है, इसलिए आरएसी टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावान है।

सभी बुकिंग काउंटर खोलने के आदेश दिए गए हैं। अभी तक 1000 काउंटर खुल चुके हैं। रेलवे के 6000 स्टेशनों में रेलवे के स्टॉल खोलने के लिए भी कह दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तूफान की वजह से नुकसान हुआ है। चीफ सेक्रटरी ने कहा है कि जब रीस्टोरेशन का काम हो जाएगा तो जानकारी देंगे और इसके बाद ट्रेनें चलाई जाएंगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...