Breaking News

पेट की बीमारियों के लिए रामबाण इलाज़ है इस चीज़ का सेवन, मात्र 10 मिनट में मिलेगा आराम

मानव शरीर में सबसे ज्यादा बीमारियां पेट से ही फैलती हैं। अक्सर लोग काम के कारण लंबे समय तक कुछ भी नही खाते हैं या खाते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि क्या खा रहे हैं ? हम जो भी कहते हैं उसका सीधा असर पेट के साथ-साथ पूरे शरीर पर पड़ता है। जीवनशैली में अनियमितता के कारण आजकल बहुत लोगों को पेट से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में सवाल यह आता है कि पेट से जुड़ी इन समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुसखों के बारे में बताएंगे जो पेट की बीमारियों के लिए रामबाण हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से…


लहसुन
लहसुन प्रकृतिक रूप से ऐंटी-बायॉटिक प्रॉपर्टीज है, जो गट को हेल्दी रखती है। रोजाना खाली पेट अगर 2 से 3 लहसुन की कलियों का सेवन किया जाए तो पेट के इंफेक्शन की समस्या दूर हो सकती है।

हल्दी
पेट के इंफेक्शन को दूर करने में हल्दी को बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए आप दो चम्मच शहद में चम्मच हल्दी मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे रोजाना खाएं। शहद और हल्दी के इस मिश्रण को आप स्टोर करके रख भी सकते हैं।

लौंग
सुबह खाली पेट नियमित तौर पर 2 लौंग चबाना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इंफेक्शन को दूर रखती हैं और पाचन तंत्र भी सुधारती हैं।

अदरक
पेट में अगर किसी भी तरह की समस्या है, तो उसमें अदरक भी फायदा करती है। इसके लिए एक टुकड़ा अदरक लेकर कूट लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी हींग पीसकर डाल लें। अच्छी तरह से मिक्स करें और खाएं। खाने के तुरंत बाद ही 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...