Breaking News

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने बिल्टीगढ़ गांव में बंटी खिचड़ी

फ़िरोज़ाबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला शिकोहाबाद के तत्वावधान में नगर पंचायत मक्खनपुर के ग्राम बिल्टीगढ़ प्राचीन शिव मंदिर पर गुरुवार को मकर संक्रांति पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें खिचड़ी बनाकर आम जनमानस में समरसता के भाव के साथ बांटी गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम के अवसर पर विभाग कुटुंब के मुकेश भाई ने बौद्धिक विचारों से संबोधित करते हुए कहा कि संघ मुख्य रूप से छः उत्सव मनाता है जिसमें से मकर संक्रांति पर्व को भी प्रमुख रूप से समाज के साथ मनाया जाता है।

युवक की धारदार हथियार से हत्या कर शव फेंका

भगवान सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने के समय को तथा सूर्य धनु राशि से मकर राशि में जाने के समय को मकर संक्रांति कहते हैं। इसी तरह पौराणिक कथा के अनुसार भीष्म पितामह ने भी इच्छा मृत्यु पर सूर्य के उत्तरायण होने पर ही शरीर छोड़ने का वरदान मांगा था।

अंत में नगर के सहसंघचालक श्याम बिहारी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि खिचड़ी गरीबी और अमीरी का भेद मिटाने के लिए बनाई जाती है और समरसता के भाव के साथ मिलजुल कर खिलाई जाती है। कार्यक्रम के अवसर पर प्रमुख रूप से कृष्णकांत शर्मा, उमाकांत शर्मा, शशिकांत गुप्ता, श्रीमती मालती धनगर, सतेंद्र पथरिया, सत्यपाल सिंह चौहान, दिनेश राजपूत, गुल्लू चौहान, सुहेल कांत शर्मा, सौरव सेंगर, अजय कांत शर्मा, दिलीप राजपूत, भानु राजपूत, सत्यपाल सिंह, राहुल बघेल, रूपेंद्र चौहान, रूपेंद्र चौहान, जोनू कुशवाहा, छविराम कुशवाहा, राहुल पथरिया एवं तमाम बाल स्वयंसेवक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मक्खनपुर नगर के सह कार्यवाह सोनू भाई द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता मंदिर के पुजारी द्वारा की गई।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

नशामुक्त होगा महात्मा दीन सिंह ग्रामीण स्टेडियम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के ...