Breaking News

वेतन से वंचित जरूरतमंदों को राशन

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के इस समय भरण पोषण की जिम्मेदारी सरकार व समाज दोनों की है। इस दिशा में प्रयास भी चल रहे है। सरकार के माध्यम से भी अनेक स्तर पर व्यवस्था की गई है। अनेक संस्थाए भी इसमें योगदान कर रही है। गोमतीनगर की विशाल खण्ड तीन जनकल्याण समिति ने भी उल्लेखनीय कार्य किया। उसने स्थानीय निवासियों के सहयोग से यहां की प्रत्येक झुग्गी झोपड़ी में राशन पहुंचाया है।

अध्य्क्ष डॉ. आर सी मिश्रा ने बताया कि इसके दूसरे चरण पर भी कार्य प्रगति पर है। जरूरतमंदों का एक श्रेणी है। यहां ऐसे लोग भी है जो छोटे मकानों,कमरों में रहते है। ये किसी सामान्य स्वरोजगार,दुकान,फैक्ट्री के मानदेय से परिवार का भरण पोषण करते थे। लॉक डाउन व कोरोना ने इनकी दैनिक आमदनी पर विराम लगा दिया। मामूली बचत कुछ दिन चली। अब मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इन्हें अपनी वेदना किसी से साझा करने में भी संकोच होता है।

समिति के सचिव बी.एल. तिवारी ने ठीक कहा कि मंत्री या विधायको का क्षेत्र बड़ा होता है,वह राशन भेजते है,उनका ध्यान उन मूल निवासियों पर भी रहता होगा। झुग्गी झोपड़ी के लोगों को राशन देना भी सराहनीय है। लेकिन किसी भी रूप में बेरोजगार हुए निर्बल वर्ग पर भी ध्यान देना होगा।
गोमती नगर जनकल्याण महासमिति ने कई उपखंड समितियों के सहयोग से इस दिशा में कदम बढ़ाए तो भावुक करने वाले उदाहरण मिले। कुछ परिवार पक्के कमरों में थे,लेकिन उनके घर का राशन व बचाये गए रुपये समाप्त हो गए थे। ऐसे लोगों को अनेक उपखण्ड समितियों ने राशन दिया।

उन्हें मंत्री आशुतोष टण्डन व बृजेश पाठक द्वारा प्रेषित राशन प्रदान किया गया। इसके पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा प्रेषित राशन का वितरण किया गया था। ऐसे सभी कार्यों का बिना किसी पूर्वाग्रह के स्वागत होना चाहिए। इसी क्रम में महासचिव डॉ राघवेंद्र शुक्ला ने सभी उपखंड समितियों से अपील की है। उन्होंने बेरोजगर हुए ऐसे सभी लोगों की सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। डॉ राघवेंद्र शुक्ला ने कहा कि इन लोगों राशन तो दिया जाएगा,लेकिन इनकी इच्छा का सम्मान करते हुए नाम उजागर नहीं किया जाएगा। इस प्रकार बेरोजगार हुए निम्न मध्यमवर्ग की सहायता की जा रही है। अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि आशुतोष टन्डन जी द्वारा उपलब्ध कराई गई राहत सामग्री जो डा.राघवेंद्र शुक्ला जी के माध्यम से प्राप्त हुई ,उसका वितरण विनीत खंड जनकल्याण समिति चार के बारह गरीब परिवारों को, उनकी आवश्यकतानुसार किया गया। विवेक खण्ड एक के एमसी द्विवेदी ने बताया कि मंत्री जी के द्वारा भेजी गई यह खाद्य सामग्री ऐसे लोगों को जो स्वाभिमानी है और विपदा ग्रस्त है। यह हमारे जनप्रतिनिधि का एक बहुत ही प्रसंशनीय कार्य है। जिसके लिए उन्हें साधुवाद। विनीत खंड 2.3 के सत्रह लोगों को जिसकी जॉब छूट गई है, कुछ ट्रेनिंग वाले बच्चे फंसे है बहुत जरूरत मंद थे,उनको राशन दिया गया

मनोज उपाध्याय, सचिव विवेक खंड-4 जन कल्याण समिति ने कहा कि माननीय आशुतोष टंडन, कैबिनेट मंत्री व विधायक, लखनऊ पूर्व के द्वारा प्रेषित एवं डा.राघवेंद्र शुक्ल, महासचिव जन कल्याण समिति से प्राप्त राशन सामग्री आज गरीब परिवारों को वितरित किया गया। विनीत खण्ड में एक दिव्यांग को राशन दिया गया। विकास खण्ड 4&5 के सचिव सन्तोष कुमार सेठी ने भी बेरोजगर ड्राइवर, बारबर आदि जरूरतमंदों को मंत्री द्वारा प्रेषित राशन वितरित किया।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...