Breaking News

कल लगने जा रहा हाइब्रिड सूर्य ग्रहण, जानने के लिए पढ़े खबर

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगेगा। हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण सीधे दिखाई नहीं देगा। हालांकि, सूर्य ग्रहण हाइब्रिड का होगा क्योंकि यह वलयाकार ग्रहण और पूर्ण सूर्य ग्रहण का संयोजन होगा। हाइब्रिड सूर्य ग्रहण के बाद इस साल सिर्फ एक और सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा।

सूर्यग्रहण 2023 डेट व टाइम- इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को होगा। लोग इस दिन आंशिक सूर्य ग्रहण देखेंगे। अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार को लगेगा। भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगेगा और सुबह 7:04 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगा।

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण क्या है- हाइब्रिड सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ प्रकार का ग्रहण है जो एक वलयाकार ग्रहण और कुल सूर्य ग्रहण का एक संयोजन है। जो लोग इस ग्रहण को देखने में सक्षम होंगे, वे कुछ सेकंड के लिए सूर्य को एक वलय के आकार का बनते हुए देखेंगे, जिसे ‘अग्नि का वलय’ कहा जाता है। इस प्रकार का ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा की छाया पृथ्वी के पार चलती है, जिससे यह दूसरे में ट्रांजिशन हो जाता है।

कब लगता है सूर्यग्रहण- आम तौर पर, सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, जिससे पृथ्वी की सतह पर एक छाया पड़ती है।

 

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...