Breaking News

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच यहां बनेगी एक नई सड़क, जानने के लिए पढ़े खबर

नसीआर में रहने वालों के लिए राहत की खबर है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक नई सड़क बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ी है। सेक्टर-146 के सामने हिंडन पुल से नोएडा को जोड़ने के लिए 850 मीटर की एप्रोच रोड बनेगी।

हेपेटाइटिस : जरा भी लापरवाही भारी पड़ सकती है, सतर्कता बहुत जरूरी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच यहां बनेगी एक नई सड़क

यह 45 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। इसके दोनों ओर 7.5 मीटर चौड़ाई में ग्रीन बेल्ट तैयार की जाएगी। इस सड़क को बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने टेंडर जारी कर दिया है। दो-तीन महीने में सड़क बनाने का काम शुरू होने की उम्मीद है।

यह सड़क ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक से सीधे जुड़ेगी। ग्रेटर नोएडा की तरफ से सड़क बनाने का काफी काम हो चुका है। इससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर जाम में कमी आएगी। सड़क बनाने के लिए जारी किए गए टेंडर में सड़क निर्माण पर करीब 43.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

किसान यहां पर डूब क्षेत्र की दरों पर मुआवजे के लिए तैयार नहीं थे, इसलिए प्राधिकरण ने सड़क बनाने के लिए जमीन लेने को नई दरों की मंजूरी 23 अप्रैल 2023 को बोर्ड से ली थी। डूब क्षेत्र जमीन की दरें 2014 में 3500 रुपये वर्ग मीटर निर्धारित थीं। नई दरें सेक्टर के हिसाब से 5326 रुपये की गई हैं। इन दरों पर 4 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण करीब 25 किसानों की जमीन लेगा। अधिकारियों का दावा है कि किसान इस पर तैयार हो गए हैं। मौके पर काम शुरू करने की सहमति दे दी है, इसलिए यहां पर काम शुरू करवाए जाने की तैयारी कर ली गई है।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि तय समय बाद टेंडर प्रक्रिया में आने वाली कंपनियों के चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यहां पर कई साल से जमीन का विवाद बना हुआ था। इससे वर्ष 2019 से काम बंद पड़ा था। इसके साथ ही एप्रोच रोड का काम भी नहीं शुरू हो पाया था। अब यहां जमीन का विवाद सुलझाने के अलावा प्राधिकरण ने डूब क्षेत्र में मुआवजा दर भी बढ़ा दी हैं।

About News Room lko

Check Also

उत्तर रेलवे: अपर महाप्रबंधक ने वाराणसी स्टेशन पर किया यात्री सुविधाओं का निरीक्षण

• स्टेशन की कार्यप्रणाली तथा विकास कार्यों से हुए अवगत लखनऊ। उत्तर रेलवे के मुख्यालय ...