Breaking News

पकी हुई पंजीरी से बनाए झटपट स्वादिष्ट मिठाई, जाने बनाने की विधि

अगर कोई एक मिठाई है जिससे हम भारतीय पूरी तरह से प्रभावित हैं, तो वह है लड्डू। ‘लड्डू’ शब्द संस्कृत शब्द ‘लड्डुका’ या ‘लेटिका’ से आया है, जिसका अर्थ है एक छोटी सी गेंद। वे आम तौर पर बेसन, घी, चीनी या गुड़ के मिश्रण का उपयोग करके बनाए जाते हैं। कोई भी त्योहार हो या कोई खास अवसर, लड्डू आमतौर पर मेन्यू में होते हैं।

बात करें लड्डू की तो हम इस मीठे आनंद से कितना प्यार करते हैं। बेसन के लड्डू, मोतीचूर के लड्डू से लेकर नारियल के लड्डू, सोंठ के लड्डू और बहुत कुछ हैं! इस पारंपरिक भारतीय मिठाई के लिए हमारे प्यार को ध्यान में रखते हुए, यहां हम आपके लिए एक खास सर्दी में पंजीरी लड्डू लेकर आए हैं जो सर्दी में आनंद के साथ खा सकते हैं।

पंजीरी एक भारतीय मिठाई है जिसे चीनी और घी में तले हुए गेहूं के आटे से बनाया जाता है। यह सूखे मेवों और गोंद (हर्बल गम) से भरपूर है। यह पारंपरिक मिठाई सर्दियों के मौसम में बेहद पसंद है। ऐसा माना जाता है कि यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है, शरीर के दर्द को कम करता है और प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। यह पंजीरी लड्डू एक झटपट और स्वादिष्ट मिठाई है जिसे केवल पकी हुई पंजीरी से बनाया जाता है। नीचे दी गई रेसिपी देखें:

Panjiri Ladoo: बनाने के लिए इन चीजों का होना जरूरी

  • घी
  • मेवे (मखाना, काजू, बादाम, सूखा नारियल)
  • चीनी
  • सूजी

पंजीरी लड्डू कैसे बनाएं 

– सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा घी डालकर मखानों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें एक प्लेट में निकाल लें और उन्हें अच्छी तरह से महीन कर दें। – अब उसी पैन में सूजी को घी के साथ भून लें। अच्छी तरह भूनने के बाद इसमें मैदा डालकर अच्छी तरह मिला लें।

सूजी के मिश्रण में पिसा हुआ मखाना, सूखा नारियल, काजू और बादाम मिला दीजिये। अब, चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। हथेलियों पर घी लगाकर चिकना कर लें और फिर इस मिश्रण को आकार देकर छोटे-छोटे लड्डू बना लें। सेवन करने से पहले उन्हें थोड़ी देर के लिए सेट होने दें। पंजीरी के लड्डू तैयार हैं!

About News Room lko

Check Also

ब्रेड से बनाएं पिज्जा स्टफ समोसा, जाने तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या फिर ईवनिंग स्नैक्स में ...