Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में रिकार्ड ब्रेकिंग Placements

लखनऊ विश्वविद्यालय ने छात्र छात्राओं का 250 से अधिक प्लेसमेंट करवा कर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। सभी उच्चतम कोटि की कम्पनीज़ के साथ नौकरियाँ मिलने की ख़ुशी की एक लहर विद्यार्थियों में दिख रही है। लखनऊ विश्वविद्यालय को NAAC ग्रेड ए प्लस प्लस मिलने के बाद परिसर में #प्लेसमेंट के लिए विभिन्न कंपनियों का लगातार आना, विश्वविद्यालय के गुणवत्तापरक शिक्षा को प्रदर्शित कर रहा है। हाल में ही ONGC ने दो पदो पर दो geolist की प्लेस्मेंट Rs 23.61 lakh का पैकिज देकर समस्त राज्य सरकारी विश्वविद्यालय एवं संभवतः केंद्रीय विश्वविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ पैकिज देकर एक उदाहरण क़ायम किया।

इसके अतिरिक्त The Mahindra’s ने लगभग 77 पदो पर नियुक्तिया करके 2- 5 लाख का पैकिज पर किया है। वहीं Finserv Infinity ने 3 LPA पर 6 नियुक्तियाँ, DBS Mintech Pvt लिमिटेड ने 11 पदो पर 1:50 LPA का #पैकिज दिया है।अक्टूबर के मध्य में सर्वप्रथम प्रतिष्ठित KLF में 10 वेकन्सीज़ के लिए आयी कम्पनी ने सीधे 15 छात्रों का चयन किया। इसके साथ ही फिंजेरव इनिफ़िनिटी प्राइवट लिमिटेड कम्पनी जो फ़ायनैन्शल सेक्टर के लिए सुप्रसिद्ध कम्पनी है, उस ने सभी विषयों के लिए चार सीटें पर पाँच को चयनित किए।

अक्टूबर मध्य में Hexaafare ने अभियांत्रिकी के 8 विद्यार्थियों का चयन किया, जो 4 LPA पर हैं। अपनी गुणवत्ता के उत्कर्ष के लिए जानी मानी कम्पनी ओसम साउस क्रिएटिव ने तीन का चयन किया और उसी के साथ ही साथ निरंतरता में दूसरी ड्राइव में एम्ज़ इंडिया प्राइवट लिमिटेड 15 वेकन्सीज़ के लिए आयी थी, परन्तु अभी तक उन्होंने 32 छात्राओं का चयन किया है। ये अभी भी चयन प्रक्रिया में है और इसी कम्पनी में लगभग 20 और अभ्यर्थियों का चयन सम्भावित है।

अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में LPS, लखनऊ में एक और सहयुक्त कॉलेज के लिए एक असिस्टेंट प्रफ़ेसर पर चयन #प्लेसमेंट_सेल के माध्यम से हुआ। सबसे प्रशंसनीय नियुक्तियां/प्लेसमेंट डिपार्ट्मंट ऑफ़ लाइब्रेरी साइंस में हुआ। वहां लगभग शत प्रतिशत प्लेसमेंट विशेष उपलब्धि रही। प्लेसमेंट सेल द्वारा की जा रही ड्राइव्ज़ की सबसे ख़ास विशेषता यह है की विश्वविद्यालय के हर विषयों के लिए चयन हो रहा है। विशेषकर उन विषयों पर भी ध्यान दिया जा रहा है जिन पर प्लेसमेंट के लिए सोचा भी नहीं जाता था। विज्ञान संकाय में विभिन्न प्रोजेक्ट्स में पाँच पदो पर चयन किया गया और लोक प्रशासन विभाग ने अपने 11 छात्रों का चयन कराया।

अन्य खबर पढ़े –राज्यपाल ने एम्बुलेन्सों को रेडक्रास झण्डी दिखाकर किया रवाना

विभिन्न प्रतिष्ठित आईटी, टेलीकॉम, ई-कॉमर्स, ऑटोमोबाइल्स, एड-टेक कम्पनियाँ विश्वविद्यालय में लगातार छात्रों को प्लेसमेंट का अवसर प्रदान कर रही हैं। पिछले 2 महीनों में टीसीएस, हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी, सेडकॉस टेक्नोलॉजी, एयरडिट सॉफ्टवेयर, स्कोलर, केपी रिलायबल, विनोव सॉफ्टवेयर सर्विसेज, एक्सप्लोर ऑटोमोबाइल्स, बिग-ओ सॉफ्टवेयर, आईपीएचएस जैसी कंपनियों ने लगभग 70 से अधिक कैंपस रिक्रूटमेंट किया है।

गत सप्ताह DBS Mintech Pvt Ltd ने अपनी नायाब प्रक्रिया को जारी रखते हुए अभी 11 ऑफ़र लेटर्स भेजे है हालाँकि अभी कई पदो पर चयन किए जा रहे है। इसी बीच US Recruiter healthcare ने चार नियुक्ति पत्र जारी किए जो सिर्फ़ छात्राओं हेतु किए गए और अगली कड़ी में छात्रों के पत्र जारी करने का क्रम जारी रहेगा । इसके साथ ही एक माह के अंदर लगभग 200 ऑफ़र लेटर्स अभी तक Director CPC के पास प्राप्त हो चुके है इसी में निदेशिका के द्वारा अपनी टीम के 14 छात्रों को उत्कृष्टता की ट्रेनिंग देकर ये संख्यआ 220 पर पहुँचा दी है।

अन्य खबर पढ़े –नशामुक्ति अभियान से जुड़ेगी मॉडर्न एजुकेशनल सोसायटी, ढूंढेगी लखनऊ का हुनरबाज

प्रो मधुरिमा लाल निदेशिका प्लेसमेंट सेल ने बताया कि विद्यार्थियों का प्लेसमेंट माननीय कुलपति प्रफ़ेसर आलोक कुमार राय के सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है और उनके मार्ग निर्देशन में ही ये सभी प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया जा रहे है जिसके कारण बच्चों में पढ़ायी के साथ उनके उज्ज्वल भविष्य की भी संरचना का दायित्व सकुशलता पूर्वक निभाया जा रहा है। अगले सप्ताह ऐजिल फ़ाउंडेशन, एजुकेटर्ज़ ए, APCO इन्फ्राटेक, लीसा फ़र्निचर कम्पनीज़ का परिसर में आना अपेक्षित है। जिसके आधार पर लगभग 100 नियुक्तिया सम्भावित है।

अन्य खबर पढ़े –मोदी सरकार चुनाव के ऐलान से पहले सरकारी कर्मचारियों को देगी ये बड़ा तोहफा

About Samar Saleel

Check Also

बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से किया रेप , जाने हैरान कर देने वाली पूरी खबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से रेप ...