Breaking News

राजभवन में स्मारक डाक टिकट का विमोचन

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से राजभवन में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। कुछ समय पहले यहां डाक टिकट प्रदर्शनी लगाई गई थी। आज आनन्दी बेन पटेल और केन्द्रीय संचार राज्यमंत्री देबू सिंह चौहान ने राजभवन उत्तर प्रदेश पर जारी स्मारक डाक टिकट का रिमोट दबाकर अनावरण तथा एल्बम के माध्यम से विमोचन किया। राज्यपाल ने भारतीय डाक विभाग से अपेक्षा की कि राजभवन में आयोजित होने वाली इस विशिष्ट प्रदर्शनी पर भी ‘स्मारक डाक टिकट‘ जारी हो।

👉जल शक्ति मंत्री ने माँ विन्ध्यवासिनी देवी का किया दर्शन पूजन

उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के जनप्रतिनिधि और अधिकारी जनता के कार्याें को आसान कर देते हैं। जनप्रतिनिधियों को जनहित में नियम और कार्य प्रणाली बनाने तथा अधिकारियों को जनता से संवेदनात्मक स्तर तक जुड़ कर कार्य करना चाहिए। राज्यपाल ने राजभवन की गतिविधियों का उल्लेख भी किया और कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से राजभवन को आम जनता के लिए भी खोला गया है। यहाँ के हरे-भरे उद्यान के प्राकृतिक वातावरण में लोग प्रातः काल भ्रमण के लिए आते हैं।

राजभवन में स्मारक डाक टिकट का विमोचन

राजभवन में प्रतिवर्ष होने वाली अद्वितीय प्रादेशिक शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस प्रदर्शनी में दूर दराज से किसानों और बागबानों द्वारा प्रतिभाग किया जाता है। वे अपने विशिष्ट फल, फूल, सब्जी और उनसे निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन यहाँ करते हैं। यह प्रदर्शनी बड़े स्तर पर आकर्षण का केन्द्र है। इस वर्ष भी तीन दिन तक चली इस प्रदर्शनी में एक लाख से अधिक दर्शनार्थी राजभवन आए।

👉अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जल समितियां कराएंगी ग्रामीणों को योग

राज्यमंत्री भारत सरकार देबू सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय डाक विभाग ने राष्ट्रीय एवं ऐतिहासिक विरासतों पर गर्व करना सिखाया है. उन्होंने डाक विभाग द्वारा देश के गौरव को परिलक्षित करने वाले साहित्यिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा उपलब्धि परक अन्य स्मरणीय स्वरूपों का उल्लेख किया। अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ सुधीर महादेव बोबडे ने इस अवसर पर सभी आमंत्रितजनों का स्वागत करते हुए इस आयोजन को गौरवशाली और स्मरणीय बताया।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...