Breaking News

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कटहल का अचार, नोट करे रेसिपी

आप ने आज तक आम, नींबू, गाजर, आंवला जैसी कई सब्जियों का अचार बनाकर खाया होगा। बचपन से इन सब्जियों से बनने वाले अचार का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने खिलाया ये, जानकर उड़े लोगो के होश

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कटहल का अचार

लेकिन आप अगर खाना बनाने और खाने के शौकीन हैं तो अचार में भी वैरायटी जरूर पसंद करेंगे। जी हां, आपकी पसंद और स्वाद का ख्याल रखते हुए आपके लिए लेकर आए हैं, कटहल के अचार की चटपटी रेसिपी। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है कटहल का अचार।

कटहल का अचार बनाने की वि​धि- कटहल का अचार बनाने के लिए सबसे पहले 1/4 कप नमक के साथ कटहल को उबाल लें। इसके बाद कटहल का पानी निकालकर उसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब कटहल ठंडा होकर सूख जाए तो नमक, राई, लाल मिर्च, कलोंजी और हींग को अच्छी तरह मिलाकर 4 दिन के लिए ढककर मैरीनेट होने के लिए रख दें। ऐसा करते हुए दिन में एक बार कटहल को जरूर चलाएं।

अब कांच की बरनी में कटहल को अच्छी तरह टाइट बंद करके रखें। अब सरसों का तेल अच्छी तरह गर्म करके ठंडा कर लें। इस तेल को कटहल की बरनी में तब तक डालें, जब तक अचार तेल में पूरी तरह डूब नहीं जाता। अचार को पकने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा, इसके बाद अचार खाने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा। कटहल का अचार बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि अचार में तेल अच्छी मात्रा में हो।

कटहल का अचार बनाने के लिए सामग्री

-3 किलो कटहल कटा हुआ
-1 1/4 कप नमक
-1 कप हल्दी
-2 1/2 कप पिसी हुई राई
-1 कप कुटी लाल मिर्च
-2 टेबल स्पून कलौंजी
-2 टेबल स्पून हींग
-2 किलो सरसों का तेल

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...