Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जल समितियां कराएंगी ग्रामीणों को योग

• नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से गांव-गांव में मनाया जाएगा योग दिवस

• जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह के निर्देश पर विभाग की ओर से प्रदेश स्‍तर पर योग कार्यक्रमों का किया जा रहा आयोजन

• योग दिवस पर ग्रामीणों को दिया जाएगा “स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है योग, स्वच्छ पेयजल से होंगे निरोग” का सन्देश

लखनऊ। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से यूपी में व्‍यापक स्‍तर पर योग कार्यक्रमों का आयोजन बुधवार को किया जाएगा। यूपी में 95 हजार से अधिक जल समितियां लगभग 50 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों पर योग के कार्यक्रम कराएंगी।

👉जल शक्ति मंत्री ने माँ विन्ध्यवासिनी देवी का किया दर्शन पूजन

जल जीवन मिशन के तहत ग्राम स्तर पर काम कर रहीं समितियां पानी टंकियों के परिसर, प्रोजक्ट परिसर, ग्राम पंचायतों समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों पर यह आयोजन करेंगी। जिसमें एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं, ग्रामीणों व लाभार्थी योगाभ्यास करेंगे। जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह के निर्देश पर विभाग के सभी जिलों में गांव स्तर पर योग दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दिशा में अधिशाषी अभियंताओं को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जल समितियां कराएंगी ग्रामीणों को योग खुद जल शक्ति मंत्री मलिहाबाद के विकासखंड परिसर या फिर गोसाईगंज के किसी गांव में पहुंचकर ग्रामीणों के साथ योगाभ्यास करेंगे। प्रदेश की सभी ग्राम पेयजल एवं स्‍वच्‍छता समितियों को योग दिवस आयोजित करने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

👉दो पहिया डीलरों द्वारा बीआईएस मानक के हेलमेट की आपूर्ति न करने पर की जाए सख्त कार्यवाही : परिवहन आयुक्त

बता दें कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल के माध्‍यम से स्वास्थ्य को सुधारने की दिशा में तेजी से जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत नल से जलापूर्ति की जा रही है।

मिशन से संवर रहा भविष्‍य, सुधरी ग्रामीणों की सेहत

जन-जन को शुद्ध पेयजल का लाभ पहुंचाने के साथ ही प्रदेश सरकार ग्रामीण परिवारों, महिलाओं व स्कूली छात्र छात्राओं के भविष्य को संवारने के साथ ही उनकी सेहत को सुधारने का कार्य कर रही है। जल जीवन मिशन के तहत यूपी के 90.25 फीसद स्कूलों एवं लगभग 90.51 फीसदी आंगनबाड़ी केन्द्रों को टैप वॉटर सप्लाई से जोड़ा जा चुका है। मिशन की ‘हर घर जल’ योजना से अब तक 1,28,47,947 से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से स्‍वच्‍छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...