Breaking News

रिलायंस जियो ने जुलाई में जोड़े 85 लाख से ज्यादा ग्राहक: TRAI

लखनऊ। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने जुलाई में 85 लाख से ज्यादा नए यूजर्स को जोड़ने के साथ ही मोबाइल ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की है, जबकि इस अवधि में एयरटेल ने 25 लाख 90 हजार और वोडाफोन आइडिया ने 33 लाख 90 हजार से अधिक ग्राहक खो दिए हैं।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। ट्राई के मासिक ग्राहकी आंकड़ों के मुताबिक, जियो के अलावा बीएसएनएल ही इकलौती ऑपरेटर रही, जिसने जुलाई में नए ग्राहक जोड़े। सरकारी ऑपरेटर ने जून में 2.88 लाख नए ग्राहक जोड़े। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के जुलाई 2019 में कुल 59 लाख आवेदन मिले। वहीं देश में वायरलेस ग्राहकों (जीएसएम, सीडीएमए और एलटीई) की कुल संख्या जुलाई 2019 में 116.83 करोड़ पहुंच गई है, जो कि जून 2019 में यह 116.54 करोड़ थी।

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जियो के अब कुल 33.97 करोड़ ग्राहक हैं। कम कीमत के रिचार्ज पैक को दोबारा चालू करने का फायदा भी एयरटेल और वोडा-आइडिया का मिलता नहीं दिखाई दे रहा। जून के मुकाबले एयरटेल ने कहीं अधिक ग्राहक खोये। जून में एयरटेल ने 30 हजार के करीब ग्राहक खोये थे, जो जुलाई में बढ़कर 25 लाख से भी ज्यादा हो गए। वोडाफोन ने भी जून महीने में 41 लाख के करीब ग्राहक गवाए थे।

ब्रॉडबैंड मार्केट शेयर में भी जियो प्रतिद्वंदी कंपनियों से कहीं आगे है। 56.25 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ जियो टॉप पर है तो भारती एयरटेल के पास 20.52 प्रतिशत और वोडा-आइडिया के पास 18.36 प्रतिशत मार्केट शेयर है। ब्रॉडबैंड में वायरलेस और वायर सर्विस दोनों को शामिल किया जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

इमामी समूह के निदेशक बोले- देश में काम करने के पर्याप्त अवसर, लगातार मेहनत दिलाएगी सफलता

इमामी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी का विस्तार एफएमसीजी, ...