Breaking News

विदेशों में रह रहे भारतीयों की शिकायत निवारण प्रक्रिया की समीक्षा

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के पटियाला हाउस में स्थित भारतीय विदेश मंत्रालय के काउंसलर, पासपोर्ट और वीजा (सीपीवी) प्रभाग का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां काम कर रही टीम के सदस्यों से बात की और विदेशों में रहे रहे भारतीय समुदाय के शिकायत निवारण प्रक्रिया की समीक्षा की।

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने सीपीवी प्रभाग, किया दौरा।

इस बारे में विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने ट्वीट कर कहा मंत्रालय के सीपीवी इंडिया का दौरा किया और टीम के साथ बातचीत की। भारतीय समुदाय की बेहतर सेवा के लिए कांसुलर मामलों और शिकायत निवारण पर मौजूद प्रक्रियाओं और तंत्रों की समीक्षा करना अच्छा रहा। हम बेहतर कांसुलर सेवाएं प्रदान करने और शिकायतों को दूर करने के अपने प्रयास जारी रखे हुए हैं।

विदेश राज्य मंत्री ने खाड़ी देशों में रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की बात।

सीपीवी प्रभाग का दौरा करने से पहले विदेश राज्य मंत्री ने खाड़ी देशों में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा हर बार भारतीय समुदाय से जुड़कर खुशी महसूस होती है। भारतीय समुदाय की भलाई के लिए खाड़ी देशों में रह रहे भारतीय समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत की जैसा की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं हमारा प्रवासी हमारी ताकत है।

जानिए, क्या करता है सीपीवी प्रभाग: विदेश मंत्रालय का कांसुलर, पासपोर्ट और वीजा (सीपीवी) प्रभाग अन्य बातों के साथ-साथ सभी नीतिगत मामलों को देखता है। राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट जारी करना, कांसुलर शिकायत, प्रत्यर्पण मामले, विदेशी नागरिकों के लिए विदेशों में हमारे मिशनों द्वारा भारतीय वीजा जारी करना, विदेश में जन्म एवं मृत्यु का पंजीकरण करना और विदेशों में हमारे मिशनों/केंद्रों द्वारा ओसीआई कार्ड जारी करना जैसे अन्य कार्य करता है।

शाश्वत तिवारी
    शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...