Breaking News

डॉ. भीमराव आंबेडकर प्रबुद्ध ज्ञान प्रतियोगिता में औरैया की ऋषिका सिंह ने हासिल किया द्वितीय स्थान

औरैया। डॉ. भीमराव अम्बेडकर के सपनों का भारत बनाने की दिशा में अनुसूचित जाति/जनजाति युवा कल्याण एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के द्वारा संचालित महामना ज्योतिवाराव फुले शिक्षा एवं बाल विकास उत्तर प्रदेश लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित डॉ0 भीमराव अम्बेडकर प्रबुद्ध छात्र ज्ञान प्रतियोगिता में जिले के सूरजमुखी पब्लिक स्कूल बघुआ मुनागंज की छात्रा ऋषिका सिंह ने 81अंक प्राप्त कर प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर प्रबुद्ध छात्र ज्ञान प्रतियोगिता के परीक्षाफल की जानकारी एसोसियेशन के प्रदेश संयोजक रामजीलाल सुमन विद्यार्थी व सहसंयोजक कुलदीप सिंह कौशल ने देते हुए बताया कि डॉ0 भीमराव अम्बेडकर प्रबुद्ध छात्र ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 2015 से प्रतिवर्ष किया जा रहा है। जिसमें 40 प्रश्न महापुरुषों के जीवन संघर्ष, 20 प्रश्न भारतीय संविधान, खेल जगत एवं समसामयिक तथा 40 प्रश्न बच्चों के स्कूली पाठ्यक्रम से रखें जाते हैं। प्रतिभागी छात्रों को निर्धारित दो घण्टे में ओएमआर शीट पर उत्तर भरकर देने होते हैं। यह परीक्षा तीन स्तरों में क्रमशः जूनियर 6-8 तक, माध्यमिक-9 से 12 तक व उच्च स्तर या स्नातक वर्ग में आयोजित की जाती है। स्नातक वर्ग में उच्च शिक्षा एवं अधिकतम 35 वर्ष तक के युवा इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

बताया कि कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 की परीक्षा 28 फरवरी 21 को प्रदेश के 16 जनपदों में एक ही दिन आयोजित की गई, जिसमें लगभग पांच हजार छात्र/ छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिसमें तीनों वर्ग में प्रदेश स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर मेरिट के आधार पर परीक्षार्थियों को चुना गया है। इस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में अखिल यादव ने 82 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, सूरजमुखी पब्लिक स्कूल बघुआ मुनागंज औरैया की छात्रा ऋषिका सिंह ने 81अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया जबकि रायबरेली की कुमारी पूर्णिमा 80 अंको के साथ तृतीय स्थान पर रही है।

माध्यमिक स्तर में योगेंद्र कुमार 74 अंको के साथ प्रथम, लखनऊ के मोहम्मद आमिर 73 अंकों के साथ द्वितीय और औरैया से शिल्पी विश्वकर्मा 72 अंकों के साथ तृतीय पर रही। इसी प्रकार स्नातक वर्ग में रायबरेली की कुमारी नीलम 77 अंकों के साथ प्रथम, पीलीभीत के हिमांशु गौतम 76 अंकों के साथ द्वितीय व सीतापुर के रविकुमार 69 अंकों के साथ तृतीय स्थान पर रहे। बताया कि इसी श्रृंखला में जिला स्तर पर सभी जिलों में लगभग 200 मेधावी प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया जायेगा। उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। उन्होंने प्रतियोगिता में सफल होने वाले प्रतिभागियों को एसोसिएशन की तरफ से बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी और प्रतियोगिता को आयोजित कराने में सहयोग करने वाले सभी जिला संयोजकों एवं सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...