Breaking News

पांच वर्ष की उम्र में सचिन ने जीता था नेशनल अवॉर्ड, बतौर बाल कलाकार 40 फिल्मों में किया काम

सचिन पिलगांवकर ने बॉलीवुड सहित कई मराठी फिल्मों में अभिनय के साथ उनका निर्देशक भी किया हैं। सचिन ने महज चार साल की उम्र में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। आज सचिन अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक और दिलचस्प बातें।

सचिन पिलगांवकर ने चार साल की उम्र से ही फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। सचिन ने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में की हैं। सचिन मराठी और हिंदी फिल्मों में एक भारतीय अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, लेखक और गायक के रूप में प्रसिद्ध हैं। उन्होंने 1980 के दशक के आखिर और 1990 के दशक की शुरुआत में कई मराठी फिल्मों का निर्देशन और उनमें अभिनय किया है।

सचिन का जन्म गोवा के पिलागांव के एक सारस्वत ब्राह्मण परिवार में 17 अगस्त 1957 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता शरद पिलगांवकर एक फिल्म निर्माता थे, और मुंबई में एक प्रिंटिंग व्यवसाय भी संभालते थे। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर शुरू करने वाले सचिन ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर बॉलीवुड ही नहीं बल्कि मराठी सिनेमा में भी खूब नाम कमाया है। सचिन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट मराठी फिल्म ‘हा मजा मार्ग एकला’ में काम किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया। यही नहीं बल्कि इस फिल्म के लिए उन्हें 5 साल की उम्र में ही देश के राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन के हाथों नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के दौरान एक कार्यक्रम के दौरान जब पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सचिन को देखा था, तब वह उनकी मासूमियत पर फिदा हो गए थे। फिर क्या था चाचा नेहरू ने सचिन को बुलाकर अपनी गोद में बैठाया और अपनी अचकन में लगे गुलाब के फूल को उन्हें तोहफे में दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सचिन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करीब 40 फिल्मों में काम किया है।

सचिन ने अभिनेत्री सुप्रिया पिलगांवकर से शादी की है, जिन्हें उन्होंने पहली बार अपनी पहली मराठी फिल्म ‘नवरी मिले नवरियाला’ के लिए निर्देशित किया था और बाद में मराठी सिनेमा में सफल जोड़ी बन गई। दोनों की एक एक बेटी है श्रेया पिलगांवकर, वो भी अभिनेत्री हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सचिन और सुप्रिया दोनों का बर्थडे एक ही दिन यानी 17 अगस्त को ही होती है। हालांकि, सचिन उम्र के मामले में सुप्रिया से 10 साल बड़े हैं। सचिन और सुप्रिया की जोड़ी फिल्मी दुनिया की बेहतरीन जोड़ियों में से एक मानी जाती है।

फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में सचिन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘बालिका वधू’ से की थी। हालांकि, उन्हें शोहरत फिल्म ‘नदिया के पार’ से मिली थी। इस फिल्म ने सचिन को घर-घर में पहचान दिलाई। इनके अलावा उन्होंने शोले, त्रिशूल और सत्ते पर सत्ता जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है। टीवी की दुनिया में भी सचिन पिलगांवकर ने जमकर नाम कमाया। उन्होंने टीवी सीरियल ‘तू-तू मैं मैं’ का निर्देशन किया था, जो जबर्दस्त हिट टीवी शो था।

About News Desk (P)

Check Also

अमेरिका में रिलीज से पहले ‘देवरा’ का जलवा, जूनियर एनटीआर की फिल्म ने अब बना डाला यह खास रिकॉर्ड

जूनियर एनटीआर (Jr NTR’s) की गिनती तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े सितारों में होती ...