Breaking News

3 मई के बाद देश में लॉकडाउन खत्म होगा या नहीं? बैठक में पीएम मोदी से मुख्यमंत्रियों ने कही ये बातें

कोरोना वायरस को लेकर देशभर में 3 मई तक लॉक डाउन जारी है, इसके बाद 3 मई को देश में लॉकडाउन खत्म होगा या जारी रहेगा अभी इसपर सस्पेंस बरकरार है। पीएम नरेंद्र मोदी की आज मुख्यमंत्रियों के संग हुई बैठक में कई राज्यों के सीएम ने 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की। वहीं, बैठक में इस बात पर भी सहमति बनती दिखी की लॉकडाउन में अचानक ढील नहीं दी जाए। पीएम ने मीटिंग में कहा कि यह लंबी लड़ाई है, हमको धैर्यपूर्वक लड़ना है।

पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि देश में लॉकडाउन का लाभ हुआ है और दूसरे देशों की तुलना में भारत की स्थिति अच्छी है। हालांकि पीएम ने साथ ही कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हमें धैर्यपूर्वक लड़ना होगा। उन्होंने कहा, कोरोना संकट मामले में भारत पर वैसा व्यापक असर नहीं पड़ा जितना दूसरे देशों पर पड़ा। लेकिन अब जान भी जहान को ध्यान में रखते हुए 3 मई के बाद सतर्क भरी रणनीति बनानी होगी जिसमें लोगों की आजीविका भी सामान्य होने की ओर बढ़े और रोग के रोकथाम के लिए हर जरूरी एहतियात कदम बने रहे।

3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी संग बैठक में लगभग 10 राज्यों ने वकालत की है जहां अभी भी कोरोना के केस अधिक मिल रहे हैं। इनमें दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्य शामिल है। तेलंगाना ने पहले ही 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर रखा है।

सूत्रों के मुताबिक, 3 मई के बाद लॉकडाउन पर अभी तुरंत फैसला नहीं हुआ लेकिन पीएम मोदी सहित सभी सीएम की आम राय यह बनती रही कि 3 मई के बाद अचानक ढील दिए जाने के हालात नहीं है। लेकिन अब लॉकडाउन का स्वरूप अधिक स्थानीय करने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने कहा- हॉटस्पॉट, रेड जोन और ग्रीन जोन को अधिक से अधिक चिह्नित कर उस दिशा में काम करने की जरूरत है ताकि हालात कुछ हद तक सामान्य हो सके। इसके अलावा यात्रा पर प्रतिबंध कम से कम पंद्रह दिनों तक किसी तरह की रियायत मिलने की उम्मीद कम है। मतलब रेल और वायु सेवा के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

पीएमओ सूत्रों के अनुसार सीएम के साथ मीटिंग करने के बाद अगले दो-तीन दिनों तक आगे की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके तहत 3 मई के बाद लॉकडाउन के स्वरूप की चर्चा होगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वित्तीय पैकेज पर बात होगी। इसके बाद सप्ताह के अंत में पीएम मोदी देश को दोबारा (चौथी बार) संबोधित कर सकते हैं।

वही, बिहार से नीतीश कुमार ने मीटिंग में प्रवासी मजदूरों का मामला उठाया, इसके अलावा कोटा में फंसे स्टूडेंट का मामला भी। साथ ही उन्होंने पीपीई किट का मामला भी उठाया। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने एक महीना और लॉक डाउन बढ़ाने की बात कही। मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा ने कहा कि पीएम मोदी के साथ वीडिया कॉन्फ्रेंस में हमने 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की।

इसमें ग्रीन जोन और जहां कोरोना का असर नहीं है वहां गितिविधियों में ढील देने की अपील की है।’ आज हुई बैठक में मेघालय, मिजोरम, पांडिचेरी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, बिहार, गुजरात और हरियाणा के सीएम को बोलने का मौका मिला।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदान न हो लू से प्रभावित, टास्क फोर्स रखेगी नजर, रोज जारी होगा पूर्वानुमान

नई दिल्ली:  देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और लू चलने के ...