Breaking News

95वीं बटालियन केंद्रीय पुलिस बल एवं सृजन सामाजिक विकास न्यास के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी। आज 95वीं बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं सृजन सामाजिक न्यास के संयुक्त तत्वाधान में गंगा नदी के तट पर वेटावर से चलकर गंगा नदी के किनारे शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर, माधोपुर वाराणसी तक सीआरपीएफ एवं सामाजिक न्यास के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता अभियान किया गया। इसके पश्चात श्री शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर में पूजन, गौ पूजन एवं वृक्षारोपण स्वच्छता एवं जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुरेंद्र नारायण सिंह विधायक रोहनिया विशिष्ट अतिथि नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी) कमांडेंट 95वीं बटालियन केंद्रीय पुलिस बल थे।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल सिंह ने की। उन्होंने सभी को इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी) ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में अक्सर ऐसा होता है कि कोई भी बड़ा कार्य होता है तो हम उम्मीद करते हैं कि वह सरकार करेगी, जैसे पर्यावरण संरक्षण दुर्भाग्य से कुछ लोग मानते हैं। केवल सरकार और बड़ी कंपनियों को ही पर्यावरण संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए ऐसा नहीं है।

प्रत्येक व्यक्ति अगर अपनी अपनी जिम्मेदारी समझे तो सभी प्रकार का कचरा, गंदगी और बढ़ती आबादी के लिए स्वयं उपाय करके पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागीदारी दें। इस प्रकार ही हम परिवारों को संरक्षित कर सकते हैं और अपने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक अच्छा वातावरण उनको भविष्य के रूप में दे सकते हैं। इस अवसर पर शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर, माधोपुर वाराणसी में सीआरपीएफ के द्वारा स्वक्षता कि गई एवं 101 पौधे लगाए गए। जिसमें आम, शीशम, जामुन, तुलसी आदि थे।

इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के द्वारा कोरोना से बचाव हेतु पूरे शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर एवं आसपास के इलाकों में सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया गया एवं लोगों की थर्मल स्कैनिंग भी की गई। इस अवसर पर सीआरपीएफ के जवान और नगर के समाजसेवी व वरिष्ठ उद्यमी केशव जालान, ओम प्रकाश गुप्ता, नारायण सिंह, समीर पांडेय आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...