Breaking News

किडनी फेलियर के बच्चों के लिए बना तारणहार पॉपुलर हॉस्पिटल

वाराणसी। पॉपुलर हॉस्पिटल डीएलडब्लू रोड वाराणसी में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें हॉस्पिटल के बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आलोक चंद्र भारद्वाज ने बताया कि विगत कई सालों से पापुलर इंस्टिट्यूट ऑफ मदर एंड चाइल्ड हेल्थ पूर्वांचल के बच्चों में डायलिसिस की सुविधा दे रहा है एवं पिछले तीन माह बच्चों को जिनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था उन बच्चों को डायलिसिस करके बचाया गया।

किडनी फेलियर के बच्चों के लिए बना तारणहार पॉपुलर हॉस्पिटल

पॉपुलर हॉस्पिटल वाराणसी पूर्वांचल में लगातार उत्कृष्ट सेवाओं से लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बना चुका है बच्चों में डाले थे इसके लिए खास तरह के डायलिसिस मशीन टेक्निकल सुविधा एवं एक्सपर्टीज की जरूरत होती है जो प्राइवेट हॉस्पिटल में सिर्फ पॉपुलर हॉस्पिटल उपलब्ध करा रहा है।

इस मौके पर सीनियर चाइल्ड स्पेशलिस्ट एंड इंटेंसिविस्ट डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि जिन मरीज में किडनी की लंबी बीमारी हो उनको किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ती है परंतु डायलिसिस बच्चों को ट्रांसप्लांट के लायक बनाता है एवं सालों तक सिर्फ डायलिसिस के बल पर नॉर्मल लाइफ भी जी सकते हैं। जिन बच्चों में किसी गंभीर बीमारी से हाल में किडनी काम करना बंद कर दें, उनको दो से चार डायलिसिस के बाद किडनी पूरी तरह स्वस्थ हो जाता है एवं बाद में कोई डायलिसिस की जरूरत नहीं पड़ती। अभी जिन बच्चों की डायलिसिस की गई है, उसकी किडनी सीरियस इंफेक्शन एवं अत्यधिक रक्तस्राव के कारण फेल हो गई थी।

सीनियर चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टर निमिषा सिंह ने बताया कि किडनी फेलियर के बच्चों को डायलिसिस के साथ-साथ उच्च क्वालिटी की आईसीयू की जरूरत होती है। समुचित मात्रा में सेलाइन जाना चाहिए नहीं तो पूरा शरीर फूलने लगता है एवं किडनी डैमेज और ज्यादा होने लगती है इसलिए किडनी फेलियर के बच्चों को स्पेशल केयर यूनिट में रखना पड़ता है।

डॉ रश्मि चक्रवर्ती ने बताया कि किडनी फेलियर के बच्चों को प्रॉपर न्यूट्रीशन देना एवं इंफेक्शन से बचाना भी बहुत जरूरी है पॉपुलर हॉस्पिटल नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर हरेंद्र ने बताया कि बच्चों में डायलिसिस बहुत ही टेक्निकली डिमांडिंग फैसिलिटी है जिसमें मल्टीस्पेशलिटी एप्रोच की जरूरत है यह फैसिलिटी पॉपुलर हॉस्पिटल नेफ्रोलॉजी पीडियाट्रिक एवं डाईट्रिक्स डिपार्टमेंट मिलकर डील करते हैं।

पॉपुलर हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ ए के कौशिक ने बताया कि अब तक सी आर आर बी मशीन से डायलिसिस के लिए सीरियस वेंटिलेटर वाले मरीजों को वाराणसी से लखनऊ या दिल्ली जाना पड़ता था जिनमें आधे से अधिक की डेथ ट्रांसपोर्ट के दौरान ही हो जाती थी इसलिए पॉपुलर हॉस्पिटल ने यह फैसिलिटी पूर्वांचल की जनता के लिए वाराणसी में ही उपलब्ध करा दी है।

रिपोर्ट-जमील अख्तर 

About reporter

Check Also

40 लाख कीमत के रिफायन्ड को फिरोजाबाद में बेचने की कोशिश में चार गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। गुजरात के सूरत से लुधियाना ले जा ...