Breaking News

PM मोदी की लीडरशिप में आज होगी SCO की शिखर बैठक, 12 देशों के नेता होंगे शामिल

आज का दिन भारत में वैश्विक कूटनीति के लिहाज से खास होने जा रहा है. आज शंघाई सहयोग संगठन की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिखर सम्मेलन की बैठक होगी. यह बैठक दोपहर 12:30 बजे शुरू होगी और 2 घंटे 45 मिनट तक चलेगी. भारत की अध्यक्षता में SCO की इस बैठक का आयोजन हो रहा है.

सूत्रों के मुताबिक गोवा में SCO के विदेश मंत्रियों की 4-5 मई को बैठक हुई थी. इस बैठक में जो फ़ैसले लिए गए थे, उन फ़ैसलों को मंज़ूरी के लिए शिखर सम्मेलन (SCO Summit 2023) में रखा जाएगा. इसके साथ ही संगठन के नए सदस्य के तौर पर ईरान को शामिल करने पर भी फैसला संभव है. फिलहाल भारत में SCO के 8 पूर्णकालिक सदस्य हैं. जिनमें भारत, चीन, पाकिस्तान, रूस, कज़ाखस्तान, किर्गिज़स्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक इस शिखर बैठक (SCO Summit 2023) में पीएम नरेंद्र मोदी का अध्यक्षीय भाषण होगा. इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे. चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय इसकी पुष्टि कर चुके हैं. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...