Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए दूसरे चरण की काउंसेलिंग शुरू, 17 से 20 सितम्बर तक भरने होंगे विकल्प

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत निम्न पाठ्यक्रमों की काउंसेलिंग प्रक्रिया दिनांक 17 सितम्बर से प्रारम्भ हो रही है, जो 20 सितम्बर तक चलेगी। लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत जिन छात्रों का नाम पाठ्यक्रमों की काउंसेलिंग के लिए कम्पलीट मेरिट लिस्ट में है, को अपनी प्रार्थिमकता के अनुसार विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय का विकल्प (Choice filling) भरने होंगे।

B.Com.(NEP), B.Com.(Honours), BFA/BVA, LL.B.(Integrated 5Years), BJMC(For Colleges Only),  BBA, BCA, D.Pharm., B.Sc.(Agricultural) For Colleges Only), B.El.Ed.(For Colleges Only), में शाम 6 बजे तक लगभग 5000 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन काउंसेलिंग के लिए पंजीकरण करा लिया था एवं लगभग 4500 ने अपनी choice फिलिंग पूरी कर दी थी।

काउंसेलिंग में उन्ही अभ्यर्थियों को अनुमति है जिनका नाम और रैंक कम्पलीट मेरिट लिस्ट में है। काउंसलिंग में सर्वप्रथम अभ्यर्थियों को पूर्व में दिए गए लॉगिन का प्रयोग करके पंजीकरण करना होगा। केवल पंजीकृत अभ्यर्थी ही काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेंगे। पंजीकरण शुल्क ₹ 700 ऑनलाइन जमा करने होंगे। जिसमें से 500 रुपये कोई विकल्प न मिलने पर वापस खाते में भेज दिए जाएंगे।

पंजीकरण के उपरांत अभ्यर्थी को अपने विकल्प प्राथमिकता के आधार पर देने होंगे। अभ्यर्थी जितनी बार चाहे अपना विकल्प बदल सकते हैं, परन्तु विकल्प लाक करने के बाद कोई बदलाव नहीं किया का सकेगा।

चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया के उपरांत सीट आवंटन किया जाएगा, जो कि अभ्यर्थी की कम्पलीट मेरिट एवं दी गयी विकल्प पर आधारित होगा। इसकी सूचना अभ्यर्थियों के लॉगिन पर उपलब्ध होगी। सीट आवंटन के उपरांत ऑनलाइन मोड से ही सीट Confirmation / Upgradation फीस जमा करनी होगी।

About Samar Saleel

Check Also

मस्कट का प्राचीन कृष्ण मंदिर: भारत-ओमान के बीच गहरे संबंधों का एक सच्चा प्रमाण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ओमान ...