Breaking News

प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कल से मिशन शक्ति अभियान का द्वितीय चरण होगा प्रारम्भ

लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु कल से मिशन शक्ति अभियान के द्वितीय चरण का संचालन किया जाएगा। यह अभियान सभी बोर्डों के प्रत्येक विद्यालय में 12 जनवरी से 23 जनवरी 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मिशन शक्ति अभियान के द्वितीय चरण के तहत विद्यालयों में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती “राष्ट्रीय युवा दिवस” के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन/ख्यातिप्राप्त महिलाओं एवं बालिकाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही आगामी विभिन्न दिवसों में “शक्ति मंच” की बैठक, बालिकाओं को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आत्मरक्षा प्रशिक्षण, छात्राओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करने हेतु किसी स्थानीय महिला उद्यमी एवं स्वयं सहायता समूह के अनुभवों को साझा करना एवं दूरदर्शन, उत्तर प्रदेश पर प्रसारित आत्मरक्षा वीडियो के माध्यम से बालिकाओं का ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बाल मनोविज्ञान के संबंध में समझ विकसित कराने के कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...