Breaking News

UP Board results 2018 का परिणाम जानने के लिए यहां देखें…

UP Board results 2018 का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किया जायेगा। इसके लिए 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजों को घोषित करने की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में तैयार हैं। 29 अप्रैल को 12वीं क्लास का रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे तक जारी किया जायेगा और 10वीं का रिजल्ट दोपहर 1:30 बजे जारी किया जायेगा।

UP Board results, देखने के लिए छात्र इस वेबसाइट को करें क्लिक, बरतें सावधानी

यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले ज्यादातर छात्र काफी उत्साहित हो जाते हैं और ऑनलाइन परिणाम देखते समय गलतियां कर बैठते हैं। जिनसे बचने के लिए छात्रों को कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। रिजल्ट आने से पहले अपने पास एडमिट कार्ड जरूर तैयार रखें। इसके साथ यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 देखने के बाद उसकी एक कॉपी अपने पास सुरक्षित जरूर रख लें।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां पर क्लिक करें-

छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं।

 

Loading...

यूपी बोर्ड में 67 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 67 लाख छात्र बैठे थे। जिनमें 10वीं के 37,12,508 और 12वीं के 30,17,032 छात्र शामिल थे। पिछले साल के मुकाबले इस साल छात्रों की संख्या काफी बढ़ी है। वहीं उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया था कि नए अकादमिक सेशन की शुरुआत 01 मई 2018 से ही कर दी जाएगी।

बोर्ड 15 दिन में जारी करेगा मार्कशीट और सर्टिफिकेट

रिजल्ट जारी किए जाने के 15 दिन के अंदर ही ऑरिजनल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे। जिसे छात्र अपने संस्थान से प्राप्त कर सकेंगे।

टॉपर्स की कापियां भी होंगी अपलोड

इस साल पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद टॉपर स्टूडेंट्स की आंसर-सीट को जारी करेगा। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और सेकेंडरी एजुकेशन एंड हायर एजुकेशन मिनिस्ट्री के प्रमुख दिनेश शर्मा ने हाल ही में कहा था कि राज्य बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 10-10 टॉपर्स की कॉपियां भी अपलोड करेगा। इससे आने वाले स्टूडेंट्स इन टॉपरों से प्ररेणा ले सकेंगे।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

डैमेज कंट्रोल और नागपुर अधिवेशन की रणनीति पर मंथन

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो सकता है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *