Breaking News

भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में CMS के 7 छात्रों का चयन

लखनऊ। मोन्टेसरी स्कूल के सात छात्रों ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (के.वी.पी.वाई फेलोशिप) के प्रथम चरण में चयनित होकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। इन छात्रों में सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र नमन मिश्रा ने कुल चयनित 2800 छात्रों में अखिल भारतीय स्तर पर 146वीं रैंक अर्जित की है जबकि अन्य छात्रों में सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के सहर्ष सक्सेना, आर्यन वर्मा एवं रजत श्रीवास्तव, सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस से देवांश बंसल, सीएमएस महानगर कैम्पस से शैलेष अग्रवाल एवं सीएमएस गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) से कनिष्क शामिल हैं।

सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने छात्रों की सफलता पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सीएमएस अपने सभी छात्रों को स्कूली शिक्षा के अलावा निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने का स्वर्णित अवसर उपलब्ध करा है, साथ ही, विदेशों के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में भी उच्चशिक्षा प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध करा रहा है।

सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह फेलोशिप विद्यालयों तथा स्नातक स्तर के छात्रों को रिसर्च कैरियर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग की एक अत्यन्त ही महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका संयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलोर द्वारा किया जाता है। इस फेलोशिप हेतु चयनित छात्रों को विज्ञान वर्ग में स्नातक तक की पढ़ाई के दौरान प्रति माह रू. 5,000 स्काॅलरशिप तथा आकस्मिक खर्चे के रूप में रू. 20,000 वार्षिक प्रदान किये जाते हैं। इसके उपरान्त, एम.एस.सी. स्तर की पढ़ाई के दौरान प्रति माह रू. 7,000 स्काॅलरशिप तथा आकस्मिक खर्चे के रूप में रू. 28,000 वार्षिक प्रदान किये जाते हैं।

इस प्रकार, के.वी.पी.वाई फेलोशिप के अन्तर्गत चयनित छात्रों को भारत सरकार द्वारा पाँच वर्षों की उच्चशिक्षा अवधि के दौरान रु. 4,64,000 रूपये की स्काॅलरशिप प्रदान की जाती है। इस फेलोशिप की चयन प्रक्रिया के अन्तर्गत अत्यन्त मेधावी छात्रों का एप्टीट्यूट टेस्ट एवं इण्टरव्यू लिया जाता है। इस योजना में चयनित छात्र अपना आई.डी. कार्ड दिखाकर देश की किसी भी प्रसिद्ध नेशनल लेब्रोटरी, विश्वविद्यालय, लाइब्रेरी की सुविधा निःशुल्क प्राप्त कर सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

अखिल भारतीय परिसंघ ने संविदा सफाई कर्मचारियों को नियमित ना करने को असंवैधानिक बताया

लखनऊ। वंचित शोषित सामाजिक संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष चंदन लाल ...