Breaking News

विद्यांत कॉलेज की छात्राओं का सेल्फ डिफेंस प्रदर्शन

लखनऊ। विद्यांत हिन्दू पीजी कॉलेज में एनएसएस व स्पोर्ट विभाग द्वारा आयोजित मिशन शक्ति कार्यक्रम में बालिकाओं ने मार्शल आर्ट का शानदार प्रदर्शन किया। स्पोर्ट के विभागाध्यक्ष डॉ. आर के यादव ने बताया कि इन बालिकाओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया गया है। जिससे वह संकट के समय आत्मरक्षा कर सकें। इसके बाद महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सेल्फ डिफेंस के कौशलो का  प्रदर्शन किया गया जिसका प्रशिक्षण उनको मिशन शक्ति कार्यक्रम के दौरान दिया गया था । इस प्रदर्शन के माध्यम से यह बताया गया कि विभिन्न परिस्थितियों में किसी के द्वारा शोषण करने या छेड़छाड़ करने पर हम किस तरह से स्वयं को बचा सकते हैं।

इस क्रम में मेनका रावत तथा नसरा खातून ने राह चलते किसी के द्वारा सामने से अथवा पीछे से हाथ पकड़ लेने की स्थिति में किस तरह स्वयं को छुड़ाना एवं बचाना है को बखूबी प्रदर्शित करके दिखाया । सोनाली मिश्रा तथा अंकिता ने किसी के द्वारा अचानक पीछे से पकड़ लिए जाने पर किस तरह से स्वयं को छुड़ाया एवं बचाया जा सकता का बखूबी प्रदर्शन किया। नैंसी तथा श्रुति ने क्या प्रदर्शित किया की बस में भीड़ भाड़ में चलते हुए यदि कोई शरीर के साथ छेड़खानी करने का प्रयास करता है तो किस तरह से उसको सबक सिखाकर स्वयं को बचाया जा सकता है।

कोमल गौतम और शिवानी ने यह बताया कि राह चलते किसी के द्वारा कंधे पर हाथ रख लिए जाने की स्थिति में किस तरह से उसको आघात पहुंचा कर स्वयं को बचाना है । इसी क्रम में मेघना तथा लक्ष्मी गुप्ता ने यह प्रदर्शित किया कि सामने से किसी के द्वारा बाल पकड़ लिए जाने अथवा गला पकड़ ले जाने की स्थिति में किस तरह से हम स्वयं को छुड़ाकर उसे आघात पहुंचा सकते हैं। सभी छात्राओं का प्रदर्शन बहुत सराहनीय रहा तथा सभागार में बैठे सभी दर्शकों ने ताली बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. बी.बी. यादव ने छात्राओं तथा छात्रों को सुरक्षा संबंधी शपथ दिलाई। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उषा देवी, डॉ. शहादत, डॉ. अमित वर्धन, डॉ. आलोक भरद्वाज भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के आयोजन में मेनका रावत, नशरा खातून, सोनाली मिश्रा, अमन सोनकर, अभय सिंह, अथर्व मानस, अनुराग, जतिन आदि छात्र छात्राओं ने महत्वपूर्ण एवं सक्रिय भूमिका निभाई।

About Samar Saleel

Check Also

जलभराव की शिकायत मिली तो अधकारी करवाई के लिये तैयार रहें : ओपी श्रीवास्तव

लखनऊ। बरसात में जलभराव की शिकायत आई तो अधिकारी कारवाई के लिए तैयार रहें। प्रमुख ...